बॉलीवुड को क्यों लुभा रहा है दुबई, जानिए ?

1 years ago

 

शिवांगी शुक्ला :  बॉलीवुड फिल्ममेकर्स का कनेक्शन जब भी दुबई से होता तो दिमाग सबसे पहले यही आता है कि ये कोई अंडरवर्ल्ड की बात हो रही है । लेकिन यहां ऐसा कुछ भी नहीं है । इसमें कोई शक भी नहीं है कि दुबई और बॉलीवुड का कनेक्शन काफी गहरा है । हालिया रिलीज फिल्मों को देखें तो कनेक्शन साफ दिखाई देता है । चाहे वो एक्शन, थ्रिलर वाली फिल्म रेस हो या फिर दबंग फिल्म का रोमांटिक सॉन्ग हो । ये सभी दुबई में ही फिल्माए गए हैं । पिछले कुछ सालों में ये साबित हुआ है कि यूएई और वहां के आसपास शहरों में फिल्माई गईं फिल्मों से फिल्ममेकर्स को काफी फायदा हुआ है । अभी हाल ही में सलमान खान और कटरीना कैफ ने फिल्म टाइगर जिंदा है के लिए करीब 65 दिन तक अबू धाबी में शूटिंग की है । अब दबंग सलमान अपनी आने वाली फिल्म रेस-3 की शूटिंग भी यहीं करने जा रहे हैं । खैर ये ही नहीं बल्कि कई ऐसी फिल्में हैं जो यूएई में शूट हुई हैं और उन फिल्मों ने अपना जलवा भी दिखाया है । आइए जानते हैं कुछ औऱ फिल्मों के बारे में जो वहां शूट हुई हैं । 

 

मैने प्यार क्यों किया - साल 2005 में आई रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म मैने प्यार क्यों किया का भी दुबई कनेक्शन है । सलमान खान, कटरीना कैफ और सुष्मिता सेन स्टारर इस फिल्म के कुछ सीन्स दुबई के ग्रांड हयात में फिल्माए गए । इतना ही नहीं फिल्म का एक गाना तेरी-मेरी लव स्टोरी भी दुबई में ही शूट हुआ था । 

हैप्पी न्यू ईयर- बॉलीवुड की एक और सबसे ब्लॉबस्टर फिल्म हैप्पी न्यू ईयर का नाता भी दुबई से ही जुड़ा हुआ है । शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, अभिषेक बच्चन बोमन ईरानी, सोनू सूद, विवान शाह, और जैकी श्रॉफ स्टरार ये फिल्म ज्यादातर दुबई में ही शूट की गई थी । फिल्म की डायरेक्टर खुद फराह ने कहा था कि उन्होंने दुबई को दिमाग में रखकर ही फिल्म हैप्पी न्यू ईयर की स्क्रिप्ट लिखी थी, खासकर इसका क्लाइमैक्स सीन । जिसकी शूटिंग दुबई के मशहूर अटलांटिक द पाम होटल में हुई थी । दुबई में भी फिल्म को काफी पसंद किया था । क्योंकि फिल्म में यूएई के करीब 1600 आर्टिस्टों ने काम किया था । 

बैंग-बैंग साल 2014 में सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन में बनी फिल्म बैंग-बैंग भी दुबई का हिस्सा रही है । ऋतिक रोशन और कटरीना कैफ स्टारर ये फिल्म बॉलीवुड की सबसे पहली फिल्म है जो कि अबू धाबी में शूट हुई है । फिल्म के कुछ हिस्से कोरचिनस, लिवा ओसिस, हयात कैपिटल गेट होटल, कसर अल सरब, एमिरेट पैलेस और यस आइसलैंड में शूट हुए । 

वेलकम और वेलकम बैक-  साल 2007 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही थी वेलकम । फिल्म के कई सीन्स और गाने दुबई में शूट हुए थे । फिल्म का एक सीन जहां नाना पाटेकर हैं जो कि ग्रांड हयात होटल के बाहर का हैं, वो दुबई के उसी फेमस होटल के बाहर का ही सीन है । इसके अलावा इसके कुछ सीन्स ड्रेगन मार्ट मॉल के भी हैं । वहीं पिछले साल वेलकम का सीक्वल वेलकम बैक भी आया । बता दें कि वेलकम बैक बॉलीवुड की ऐसी पहली फिल्म बनी जिसकी शूटिंग बुर्ज खलीफा पर की गई । फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग दुबई में हुई । इसके साथ ही फिल्म की शूटिंग यूएई के बाकी हिस्सों में भी की गई थी । 

हमारी अधूरी कहानी- भले ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर न चली हो । लेकिन फिल्म के अंदर यूएई की खूबसूरती को खूब दिखाया गया, जहां इस फिल्म की शूटिंग की गई थी । मोहित सूरी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में इमरान हाशमी, विद्दा बालन और राजकुमार राव लीड रोल में थे । 16 दिनों तक फिल्म की स्टारकास्ट ने फिल्म की शूटिंग दुबई में की थी । फिल्म में मीना बाजार, दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दुबई क्रीक और मिरेकल गार्डन जैसी खूबसूरत लोकेशन्स को दिखाया गया । फिल्म का एक रोमांटिक गाना हां हंसी बन गए बड़ी ही खूबसरती के साथ लिवा डेजर्ट के कसर अल सरब में शूट किया गया था ।  

बेबी- एक्शन और रोमांच से भरपूर फिल्म बेबी से भी यूएई का खास कनेक्शन है । नीरज पांडे के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अक्षय कुमार , तापसी पन्नू, राणा दग्गूबती, अनुपम खैर और डेनी लीड रोल में नजर आए थे । फिल्म की ज्यादातर शूटिंग अबू धाबी में की गई थी । 

एयरलिफ्ट- अक्षय कुमार की एक और फिल्म एयरलिफ्ट भी यूएई में शूट की गई थी । यूएई के रस अल खैमराह को तैयार करके 1990 का कुवैत सिटी बनाया था । इसके अलावा फिल्म के कई सीन अल हमरा पैलेस बीच रिसॉर्ट पर शूट किए गए थे । 

पार्टनर- साल 2007 में आई सलमान खान और गोविंदा की फिल्म पार्टनर आज भी लोगों की फेवरेट है । फिल्म में लारा दत्ता के साथ कटरीना कैफ भी थी । फिल्म में कटरीना एक अमीर घराने की बेटी के रोल में थी । कटरीना फिल्म में एक पावरफुल बिजनेसवुमन बनीं नजर आईं । फिल्म में कटरीना का ऑफिस चेलेसा टॉवर में बना हुआ दिखाया गया था ।  फिल्म का गाना यू आर माई लव दुबई के मीडिया सिटी में फिल्माया गया था । इस बात में कोई शक नहीं हैं कि फिल्म के साथ साथ लोगों को दुबई की खूबसरती भी पसंद आई । इसके अलावा फिल्म का एक औऱ गाना मारिया मारिया भी ग्रांड एमिरेट पैलेस हॉटल में शूट किया था । हॉटल की खूबसूरती ने गाने में चार चांद लगाए थे । 

आवारा पागल दीवाना- साल 2005 में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, आफताब शिवदासानी, अमृता अरोरा, आरती छाबड़िया और परेश रावल स्टारर फिल्म आवारा पागल दीवाना की शूटिंग भी दुबई और रस अल खैमराह में हुई थी । मारधाड़ और पूरे एक्शन से भरपूर फिल्म का क्लाइमैक्स सीन भी आवाफी डेसर्ट के रस अल खैमराह में शूट किया गया था । फिल्म के कुछ सीन बरशा के एक विला में शूट किए गए थे । जो कि दुबई में ही स्थित है ।

Related Posts