ऋतिक-माधुरी ही नहीं सलमान खान भी हैं शिव के भक्त !

1 years ago

 

देशभर में सावन के महीने में  शिव के भक्त उनकी पूजा आराधना में जुटे है तो वहीं हमारे बॉलीवुड स्टार्स की भी शिव में है गहरी आस्था । अपने बिजी शेड्यूल से वक्त निकालकर कई  स्टार्स करते हैं  पूजा पाठ । ऋतिक रोशन की भी भगवान शिव के प्रति श्रद्धा। तो वहीं धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित भी पूजा पाठ में रखती है विश्वास। सलमान खान की शिव में है आस्था। 

 

ऋतिक रोशन 

ग्रीक गॉड रितिक यूं तो दिखते है किसी हॉलीवुड फिल्म के हीरो लेकिन वो है बड़े रिलिजिय़स। ऋतिक की शिवभक्ति ऐसी है कि वो किताब 'द इर्मोटल ऑफ मेलूहा' बन रही संजय लीला भंसाली की फिल्म में शिव का किरदार निभा रहे हैं। ऋतिख इस फिल्म में काम करने के लिए बहुत उत्साहित हैँ। हर साल सावन रितिक अपने परिवार के साथ मंदिर जाते हैं  और भोले भंडारी का करते हैं अभिषेक । सुजैन से डिवोर्स से पहले ऋतिक अपने बच्चों के साथ अक्सर मंदिर जाते थे। पूरा परिवार एक साथ भगवान शिव की करते थे पूजा । सावन की शिवरात्रि पर भी रितिक के घऱ पर होती है पूजा । सावन के महीने में ऋतिक शिव की करते हैं खास तौर से आराधना । ऋतिक भगवान शिव के साथ साथ उनके पुत्र गणेश देवा की भी करते हैं आराधना । रितिक के घर गणपति भी हर साल विराजते है .और अपने परिवार के साथ वो पूजा में जरूर होते है शामिल। तो वहीं ऋतिक से डिवोर्स लेने के बाद भी सुजैन खान बच्चों की खातिर अपने घर पर बिठाती हैं गणपति की मूर्ति। 

 

टाइगर श्रॉफ 

ऋतिक को अपना आइडल मानने वाले टाइगर श्रॉफ भी है शिव शंकर के भक्त । टाइगर को जब ये पता चला कि उनके सुपर हीरो ऋतिक भी है शिव भक्त तो उन्होंने कहां था 'मुझे ये जानकर आश्चर्य हुआ कि ऋतिक सर भी शिव के भक्त हैं।  मैं ऋतिक सर से बहुत प्रभावित हूं और मुझे ये जानकर खुशी हुई कि हम दोनों शिव भक्त हैं। टाइगर यू तो जेन नेक्ट्स के रोमांटिक हीरो है.उनकी एज के लोग तो डिस्को जाते है लेकिन टाइगर जितने मॉर्डन ख्यालों के हैं उतने ही धार्मिक  भी है। टाइगर भी शिव भक्त है और उन्हें जब जब मौका मिलता है वो पूजा जरूर करते हैं

सलमान खान 

सलमान खान सभी धर्मों में गहरी आस्था रखते हैं । सलमान की गणपति बप्पा के साथ-साथ शिव में भी है आस्था । हम आपको बता दें कि सलमान ख़ान को पेन्टिंग का शौक है। फिल्मों की शूटिंग से फुर्सत मिलते ही सलमान कैनवस पर अपनी कलाकारी दिखाते हैं। सलमान ने भगवान शिव की कई सारी पेंटिंग्स बना रखी है । जाहिर सलमान के दिल में बसते हैं भोले भंडारी। सलमान के घर में भगवान शिव की कई पेंटिंग  टंगी हुई हैँ । पिछले साल एक रियलिटी शो के सेट पर भी सलमान ने भगवान शिव का स्केच बनाया था। 

 रिएलिटी शो में आए सलमान ने महज़ 10 मिनट के अंदर महादेव की पेन्टिंग बना डाली और सबको हैरान कर दियाशिव जी की पेन्टिंग बनाकर सलमान ने साबित कर दिया है कि महादेव में भी है उनकी काफी गहरी आस्था । वैसे सब जानते हैं कि शिव जी के अलावा सलमान ख़ान को गणपति बप्पा में भी है काफी गहरी आस्था । सलमान ख़ान के घर हर साल मनाया जाता है गणेश उत्सव । हर साल सलमान गणपति की आरती और विसर्जन के दौरान डांस करते दिखते हैं। 

 

माधुरी दीक्षित 

बी टाऊन की धक धक गर्ल के जलवे भला कौन भूल सकता है। अपने दमदार डांस और एक्टिंग की बदौलत माधुरी बन गई  देश की धड़कन लेकिन बी टाऊन की इस डीवा का एक और रंग है। माधुरी दीक्षित जो सालों तक रही बॉलीवुड क्वीन वो है लॉर्ड शिवा की भक्त। हर  साल शिवरात्रि चढ़ाती है बम लहरी को जल । महाशिवरात्रि और सावन में वो खासतौर से करती है भगवान शिव की पूजा । माधुरी दीक्षित जब 90 के दशक में बॉक्स ऑफिस क्वीन थी तब भी वो बिना पूजा किए शूटिंग पर नहीं जाती थी। माधुरी अक्सर शिव मंदिर जाती हुई भी की गई स्पॉट। हर त्योहार माधुरी अपने पूरे परिवार के साथ जाती है मंदिर और करती है भगवान की प्रार्थना। 

अजय देवगन 

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन भी मानते है कि भक्ति में है शक्ति।  अजय भगवान शिव की करते हैं भक्ति और इसका सबसे बड़ा सबूत है उनके सीने पर बना भगवान शिव का  टैटू। अजय़ देवगन  की महादेव में गहरी आस्था है.अक्सर अजय शिव मंदिर में जाकर करते हैं भोले भंड़ारी के दर्शन।

 

सावन के महीने भी भगवान शिव के प्रति अपनी भक्ति दिखाना नहीं भूलते अजय । अजय देवगन की शिव भक्ति का सबसे बड़ा उदाहरण उनकी फिल्म शिवाय थी। फिल्म में अजय ने शिव के लिए अपना खास लगाव दिखाया।   अजय की माने तो 'भगवान शिव अकेले ऐसे भगवान हैं जिनमें मनुष्यों जैसी कमियां भी हैं। बाकी सारे भगवान सिर्फ गुणों से ही भरे हुए हैं। भगवान शिव को भांग पसंद है। उन्हें बहुत गुस्सा भी आता है। उन्हें भोला कहा जाता है क्योंकि वह किसी पर भी खुश हो जाते हैं। यहीं सभी बातें उन्हें बहुत ताकतवर भी बनाती हैं।' शिवाय में भगवान शिव पर एक बहुत ही बेहतरीन गाना भी था जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। 

संजय दत्त 

अजय देवगन के पक्के और सच्चो दोस्त संजय दत्त भी बम लहरी के भक्त है । संजय को हम सबने बार बार मंदिरों के चक्कर लगाते देखा है । भगवान शिव की उपासना में अच्छा खासा वक्त देते हैं संजू बाबा ।  यहीं नहीं संजय दत्त ने अपने बाए बाजू पर शिवजी का टैटू बनवाया हुआ है....टैटू के साथ साथ शिवमंत्र भी उन्होंने गुदवा रखा है । संजय दत्त ने टैटू के जरिए दिखाई गई है भगवान शिव के प्रति श्रद्धा।  

 

संजय दत्त के घर पर भगवान शिव से जुड़े सभी त्योहार धूम धाम से मनाया जाता है। देखा जाए तो संजय में कूट कूट कर भरी हुई है भक्ति। संजय जब जेल जाने वाले थे ...तो उन्होंने देश के सभी प्रमुख मंदिरों में जल्द रिहाई के लिए मांगी थी मन्नत। वैष्णों देवी से लेकर बालाजी तक के उन्होंने काटे थे चक्कर । 

 

कंगना रनोत 

कंगना भले ही बिग स्क्रीन दिखती हो सुपर हॉट डीवा ,लेकिन भक्ति के मामले में कंगना है नंबर वन। कंगना बॉलीवुड की वो हीरोइन  है जो बिना पूजा किए घर से बाहर पांव भी नहीं रखती। हिमाचल की रहने वाली कंगना को है भगवान शिव में विशेष आस्था कंगना  बहुत ही आध्यात्मिक स्वभाव की है। वो रखती हैं मंगलवार का व्रत। कंगना अपने प्रोफेशनल लाइफ में ग्रोथ और पर्सनल लाइफ में सुकून के लिए रखती है मंगलवार का व्रत। कंगना अपनी हर फिल्म के रिलीज से पहले करती है पूजा पाठ ... और इन सबमें सबसे ज्यादा वो करती है भगवान  शिव की आराधना।  

 

 

Related Posts