बॉलीवुड हीरोज जब बने एयर फोर्स के फाइटर पायलट, उड़ाया लड़ाकू विमान !

4 months ago

भारतीय वायु सेना के शौर्य को पूरा देश सलाम कर रहा है वहीं बॉलीवुड का जोश भी कम नहीं है। पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक 2 किया है और इस बार कमान इंडियन एयरफोर्स ने संभाला। इंडियन एयरफोर्स को देशभर से सैल्यूट किया जा रहा है। पाकिस्तान में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को उड़ा दिया है। करीब 21 मिनट पर भारतीय लड़ाकू  पाकिस्तानी सीमा के भीतर रहे।  भारतीय वायुसेना ने तड़के 3.20 से 3.45 तक ये कार्रवाई की। 12 मिराज 2000 भारतीय लड़ाकू जेट विमानों ने एलओसी के पार जाकर आतंकवादी कैंपों पर निशाना बनाया। आतंकवादियों के अड्डे पर करीब 1000 किलो के बम गिराए। । इस हमले को पुलवामा में CRPF के जवानों पर हुए हमले का जवाब बताया जा रहा है। इंडियन एयरफोर्स के फाइटर पायलटों को देश के रियल हीरो की तरह दिखाया जा रहा है। बॉलीवुड ने इंडियन एयर फोर्स की जाबांजी को फिल्मों में खूब दिखाया है। 

जैकी श्रॉफ - बॉर्डर

 

आपको बता दे कि 1971 का युद्ध जीतने में इंडियन एयर फोर्स का अहम रोल था। फिल्म बॉर्डर में इंडियन एयर फोर्स अधिकारी के रोल में जैकी श्रॉफ थे। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे इंडियन एयर फोर्स ने भारतीय थल सेना के साथ मिलकर पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया था। 

शाहिद कपूर - मौसम

 

फाइटर पायलट की वर्दी शाहिद कपूर ने भी फिल्मी पर्दे पर पहनी। फिल्म मौसम में शाहिद ने लड़ाकू विमान उड़ाया था। फिल्म के लिए उन्होंने विमान उड़ाने की ट्रेनिंग भी ली थी। 

एयर फोर्स अधिकारी की वर्दी में शाहिद खूब जंचे थे। फिल्म में उन्हें फाइटर प्लेम उड़ाते हुए दिखाया गया था। 

शाहरुख खान - वीर जारा

एयरफोर्स ऑफिसर का रोल शाहरुख ने भी फिल्मी पर्दे पर किया। साल 2004 में रिलीज हुई थी फिल्म वीर जारा। इस फिल्म में किंग खान ने एयर फोर्स ऑफिसर की वर्दी पहनी। फिल्म कहानी स्क्वार्डन लीडर वीर प्रताप और पाकिस्तानी लड़की जारा के बीच मोहब्बत की थी। फिल्म एक लव स्टोरी थी लिहाजा शाहरुख बहुत कम समय के लिए एयर फोर्स के यूनिफॉर्म में दिखे थे। 

राजेश खन्ना - आराधना

राजेश खन्ना ने 1969 में आई फिल्म आराधना में इंडियन एयर फोर्स के ऑफिसर का रोल किया था। फिल्म में फाइटर प्लेन उड़ाते वक्त वो शहीद हो जाते हैं। राजेश खन्ना फिल्म में डबल रोल में थे और दोनों ही रोल में वो एयर फोर्स अधिकारी बने दिखें। 

 

शशि कपूर - सिलसिला

 

फिल्म सिलसिला में शशि कपूर फाइटर प्लेन उड़ाते दिखे थे। फिल्म में फाइटर प्लेन उड़ाते वक्त वो शहीद हो जाते हैं। एयर फोर्स की वर्दी में शशि कपूर भी खूब जंचे थे। 

राज कपूर - संगम 

फिल्म संगम में राज कपूर फाइटर प्लेन पायलट बने थे। फिल्म में उनका लड़ाकू विमान उड़ाना और फिर विमान का क्रैश होना फिल्म संगम का टर्निंग प्वाइंट था। 

जिमी शेरगिल- धरती

 

फिल्म धरती में जिमी शेरगिल ने उड़ाया लड़ाकू विमान। फिल्म में वो एयर फोर्स के अधिकारी बने थे। इस फिल्म में उनके अपोजिट सुरवीन चावला थी। 

आर माधवन - रंग दे बसंती 

आर माधवन फिल्म रंग में बसंती में एयर फोर्स अधिकारी बने दिखें। फिल्म में वो मिग लड़ाकू विमान उड़ाते दिखे। विमान उड़ाते वक्त वो देश पर शहीद हो जाते हैं और यहीं से फिल्म में एक नया मोड़ आता है।