single-post

जलकर खाक हुआ फ्रांस का नोट्रे-डेम कैथेड्रल चर्च- बॉलीवुड सितारों ने जताया शोक

April 16, 2019, 3:17 p.m.

फ्रांस स्थित नोट्रे-डेम कैथेड्रल चर्च आज सुबह आग की चपेट में जलकर खाक हो गया। जानकारी के मुताबिक आग छत से शुरू हुई और देखते-देखते उसने पूरे चर्च को अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे ने सबको हिला कर रख दिया हैं।  बॉलीवुड सितारें भी इस घटना पर शोक जता रहे हैं। बता दें कि ये चर्च 13वीं सदी में बनाया गया था और क्रिश्चयन आस्था का एक महत्वपूर्ण केंद्र है।  इस लिस्ट में विकी कौशल, रवीना टंडन, बोमन इरानी और रितेश देशमुख जैसे सितारे शामिल हैं।

विकी कौशलउस चर्च के सामने खड़े विकी कौशल ने फोटो शेयर करते हुए इसके बारे में दुख व्यक्त किया है।

रितेश देशमुखअभिनेता रितेश देशमुख ने लिखा है कि ये विश्व की सबसे बड़ी ट्रेजडी है और इस पर बोलने के लिए उनके पास कुछ नहीं है।

रवीना टंडनरवीना टंडन ने इस घटना को काफी बुरा है और दुखद बताया है। उन्होने शोक व्यक्त किया।

खबरों की माने तो कई घंटों की मेहनत के बाद अब आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। इस घटना में चर्च पूरी तरह तबाह हो गया। ऐतिहासिक नॉट्रे डैम कैथेड्रल चर्च में लगी आग को काबू कर लिया है। अग्निशमन विभाग ने गोथिक कैथेड्रल का मैन स्ट्रक्चर को बचा लिया है। छत का बड़ा हिस्सा पूरी तरह जल गया है। फायर ब्रिगेड के मुताबिक आग शाम लगभग पांच बजे लगी।

बताया जा रहा है कि यह चर्च साढ़े आठ सौ साल पुराना है। कैथेड्रल में पिछले कुछ दिनों से निमार्ण कार्य चल रहा था। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि पूरा चर्च इसमें घिर चुका था। नोट्रे-डेम में रेनोवेशन का काम चल रहा था। इसके कुछ हिस्सों को सुरक्षा कारणों से ढ़क दिया गया था जबकि कांस्य की मूर्तियों को पिछले सप्ताह काम के लिए यहां से हटा दिया गया था।

 यूनेस्को ने 1991 में इस चर्च को विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया था।इस चर्च का निर्माण वर्ष 1163 से 1345 बीच कराया गया था। आपको बता दें कि हर साल इसे देखने के लिए एक करोड़ से ज्यादा सैलानी आते थे।