single-post

कैंसर की वजह से अरुण जेटली नहीं रहे, बॉलीवुड के कई सितारों को इस बीमारी ने लील लिया !

Aug. 24, 2019, 11:36 p.m.

पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली नहीं रहें। अरुण जेटली लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे और इससे लड़ते हुए वो  जिंदगी की जंग हार गए।  जेटली को एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर था जिसे सॉफ़्ट टिशू सर्कोमा कहते हैं । ये कैंसर मांसपेशियों, ऊतकों (टिशू), तंत्रिकाओं और जोड़ों में इतना धीरे धीरे फैलता है कि इसका पता लग पाना मुश्किल होता है। 

कैंसर की वजह से अरुण जेटली का चेहरा ही बदल गया था। बॉलीवुड में भी कई सितारे हैं जिन्होंने कैंसर से जंग लड़ी है। हालांकि इनमें कुछ जीत गए हैं। तो वहीं कुछ इस जंग से हार गए। बॉलीवुड के कई सितारों को कैंसर ने छीन लिया। 

विनोद खन्ना 

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार विनोद खन्ना कुछ वक्त पहले ही हमें छोड़कर गए है। विनोद खन्ना 70 साल के थे और वो कैंसर से पीड़ित थे। इस कैंसर की लड़ाई को लड़ते लड़ते विनोद खन्ना हार गए। विनोद खन्ना को गॉल्ड ब्लैडर कैंसर था। अस्पताल ने इस बात की पुष्टि कर दी थी कि उनका निधन ब्लैडर कैंसर की वजह से हुआ है।

नरगिस दत्त

अपने जमाने की मशूहर एक्ट्रेस रही नरगिस दत्त भी कैंसर का शिकार हुई है। नर्गिस पैनक्रियाज कैंसर से पीड़ित थी। हाल ही में फिल्म संजू के जरिए उन्हें दोबारा से याद किया गया। अपनी खूबसूरती से सबका दिल जीतने वाली नरगिस 50 और 60 के दशक में बेहद पॉपुलर रही है। कैंसर की वजह से नरगिस ने अपनी जिंदगी को खो दिया। नरगिस को बचाने की पूरी कोशिश की गई थी। नरगिस का इलाज लंबे समय तक न्यूर्याक में हुआ था, लेकिन अफसोस वो नहीं बच पाई। नरगिस का निधन 3 मई 1981 को हो गया था।

राजेश खन्ना

लेजेंड्री एक्टर राजेश खन्ना का निधन भी कैंसर की वजह से ही हुआ था। वो बॉलीवुड के पहले ऐसे सुपरस्टार रहे हैं जिन्होंने लगातार 15 फिल्में हिट दी थी। लोग इनकी फिल्में आज भी देखना पसंद करते हैं। काका ने लंबे वक्त तक कैंसर से लड़ाई लड़ी। 69 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। 18 जुलाई 2012 वो सभी को अलविदा कह गए थे।

टॉम ऑल्टर-

मशहूर अभिनेता टॉम ऑल्टर का निधन भी कैंसर की वजह से हो गया था। टॉम ऑल्टर काफी लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे । बता दें कि 67 साल के टॉम ऑल्टर को स्किन कैंसर हो गया था। टॉम का इलाज मुंबई के सैफ़ी अस्पताल में चल रहा था। टॉम ऑल्टर के बेटे ने खुद बताया था कि उन्हें एक प्रकार का स्किन कैंसर है। जिसे स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा के नाम से जाना जाता है। इसी बीमारी के चलते पिछले साल टॉम का अंगूठा भी काटना पड़ा था।

आदेश श्रीवास्तव

म्यूजिक की दुनिया के फेमस कम्पोजर और सिंगर आदेश श्रीवास्तव की मौत कैंसर की वजह से हुई। 5 सितम्बर 2015 को उनका निधन हो गया । साल 2011 में उन्हें कैंसर का पता चला था। पहली बार जब उन्हें कैंसर का पता चला तो उनका लंबा इलाज चला और वो ठीक भी हो गए लेकिन कुछ दिन बाद ही उन्हें दोबारा कैंसर हुआ। कैंसर के इलाज में उनके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी। घर की गाड़ी बेचकर अस्पताल का बिल चुकाया गया था।