single-post

29 साल के हुए देव पटेल, कई बार विदेशी एयरपोर्ट पर नस्लीय भेदभाव के हुए शिकार !

April 23, 2019, 6:10 p.m.

फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर से फेमस हुए एक्टर देव पटेल आज अपना 29वां बर्थेडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। देव पटेल का जन्म 23 अप्रैल, 1990 को लंदन में एक गुजराती परिवार में हुआ था। उन्हें फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के किरदार से दर्शकों के दिलों में अलग पहचान बनाई।  इस फिल्‍म के बाद वह कई सारी हॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहे। आपको बता दें कि स्कूल के दिनों से ही देव पटेल को एक्टिंग का शौक था।

 स्कूल में होने वाले नाटकों में देव हिस्सा लिया करते थे। एक्टिंग के अलावा उन्होंने मार्शल आर्ट की भी ट्रेनिंग ली है। इसके अलावा उनके पास टाईकांडो में ब्लैक बेल्ट भी है।16 साल की उम्र में पहली बार देव ने फिल्मों के लिए ऑडिशन दिया था। 

देव पटेल नई टेक्नॉलजी को अडॉप्ट नहीं करते है। शायद यही वजह है कि वह सोशल मीडिया पर भी ज्यादा ऐक्टिव नहीं रहते हैं। वो पॉपुलर ब्रिटिश सीरीज स्किन में नजर आए थे। जब वे स्किन्स सीरीज में अपने न्यूड सीन देखते हैं तो शर्मिंदा फील करते हैं। 

आपको बता दें कि फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर में देव पटेल का रोल पहले एक्ट्रेस अंजना मुमताज के बेटे रुसलान मुमताज को मिलने वाला था। कहा जाता है कि तभी फिल्म के डायरेक्टर डैनी ब्वॉयल से देव पटेल मिले। 

देव को अपने लुक के कारण इस रोल के लिए चुन लिया। इस फिल्म के बाद वो किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे। देव पटले की फेमस फिल्मों की बात की जाए तो इनमे द बेस्ट एक्जॉटिक मैरिगोल्ड होटल, अबाउट चेरी, द मैन हू न्यू इनफिनिटी, लायन, होटल मुंबई शामिल है।

 एक इंटरव्यू में देव पटेल ने बताया कि 'अक्सर मुझ पर ये आरोप लगता है कि मैंने हॉलीवुड फिल्मों में भारतीय कैरेक्टर्स के रोल पर कब्जा कर लिया है। मेरी वजह से रियल इंडियंस को रोल नहीं मिलता।' आगे उन्होंने कहा कि मैं अपने ग्रैंड पैरेंट्स से गुजराती में बात करता हूं तो इससे क्या मैं रियल बन जाता हूं। वहीं उन्होंने इस दौरान अपने साथ हुए भेदभाव को लेकर कहा था कि जब मैं एयरपोर्ट पर जाता हूं तो नस्लवाद और पक्षपात का भी शिकार मैं होता हूं।''

आपको बता दें कि स्लमडॉग मिलियनेयर में उनकी कोस्टार रहीं फ्रीडा पिंटो के साथ वे 6 साल तक रिलेशनशिप में रहे। दोनों की पहली मुलाकात 2009 में हुई थी।