धनतेरस के दिन जानिए इस साल बॉलीवुड पर कितना धन बरसा !

2 months ago

 

नीतू कुमार - दीवाली के त्योहार पर बॉलीवुड में  बड़ी-बड़ी फिल्में रिलीज होती है। इस साल आमिर खान दीवाली पर धमाका करने आ रहे हैं। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान से इस साल बॉलीवुड को बहुत उम्मीद है। फिल्मों के लिहाज से देखा जाए तो ये साल बॉलीवुड के लिए अच्छा रहा। बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं। कुछ हिट होती है तो कुछ सुपरहिट तो कुछ औंधे मुंह बॉक्स ऑफिस पर गिरती हैं। कुछ की स्टोरी अच्छी होती है लेकिन वो बिजनेस के मामले में पीछे रह जाती हैं तो कुछ नार्मल स्टोरी होने के बाद भी स्टार के नाम पर हिट हो जाती हैं। 

साल 2018 की सबसे बड़ी हिट फिल्म रही संजू।   रणबीर कपूर स्टारर फिल्म संजू ब्लॉकबस्टर रही। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड्स बनाए। 100 करोड़ के बजट से बनी फिल्म संजू ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ की कमाई की. जबकि वर्ल्ड वाइड ये आकंड़ा 585 करोड़ को छू गया।

साल 2018 की सबसे पहली हिट हुई पद्मावत। लंबा विवाद झेलने के बाद आखिरकार फिल्म रिलीज हुई। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया। पद्मावत का बजट 190 करोड़ रुपये था जबकि फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 302 करोड़ की कमाई की जबकि वर्ल्ड वाइड फिल्म का बिजनेस 560 करोड़ का रहा।

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में साल की तीसरी हिट के बारे में बात कर लेते हैं। सलमान खान स्टारर फिल्म रेस 3 को यू तो क्रिटिक्स नेगेटिव रिस्पॉन्स मिला। दर्शकों को भी फिल्म बहुत पसंद नहीं आई। फिर भी सलमान खान का स्टारडम ऐसा है कि फिल्म नोे 165 करोड़ की कमाई कर ली। 

अब बात करते हैं फिल्म गोल्ड की। अक्षय कुमार स्टारर फिल्म गोल्ड ने बॉक्स ऑफिस पर 105 करोड़ की कमाई की। 15 अगस्त को रिलीज हुई गोल्ड को दर्शकों और समीक्षकों ने बहुत पसंद किया। गोल्ड अक्षय की नौंवी फिल्म है जो कि 100 करोड़ क्लब में दाखिल हुई । 

आयुष्मान खुराना की फिल्म बधाई हो भी इस साल धमाका कर गई। छोटे बजट की इस फिल्म ने 104 करोड़ तक की कमाई कर ली है। बधाई हो फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों ने भरपूर प्यार दिया।  फिल्म का बजट काफी कम है बावजूद इसके फिल्म की स्टोरी ऑडियंस को अपनी तरफ खींचने में कामयाब है। 

फिल्म स्त्री भी इस साल की हिट फिल्मों में रहीं। 121.5 करोड़ का बिजनेस कर हिट लिस्ट में अपना नाम शामिल कर चुकी हैं। जबकि वर्ल्ड वाइड फिल्म ने 187 करोड़ के साथ हिट लिस्ट में शामिल हुई। फिल्म को क्रिटिक्स से अच्छा खासा रिसपोंस मिला। 

सुई धागा आपको याद होगी। फिल्म का जमकर प्रमोशन किया गया था और लगभग हर सेलेब ने सुई धागा प्ट किया था हालांकि सुई धागा 100 करोड़ के क्लब में शामिल नहीं हो पाई  लेकिन इसको ऑडियंस का मिला जुला रिस्पॉन्स मिला। फिल्म ने 79 करोड़ का बिजनेस किया। 

अक्षय की सोशल कॉज पर बेस्ड फिल्म पैडमैन ने सोशल अवेयरनेस क्रिएट करने का काम किया। एक बहुत अच्छे मैसेज के साथ फिल्म आगे बढ़ी और फिल्म ऑडियंस को काफी पंसद भी आई। फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 80 करोड़ का बिजनेस किया तो वहीं वर्ल्ड वाइड फिल्म ने 120 करोड़ के आसपास बिजनेस किया।

अजय देवगन स्टारर फिल्म रेड का बजट महज 35 करोड़ था। फिल्म का बजट कम होने के बाद भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 101.54 करोड़ का बिजनेस किया और दुनिया भर में इस फिल्म का  बिजनेस 142 करोड़ तक जा पहुंचा। 

टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी स्टारर फिल्म बागी 2 को ऑडियंस ने काफी पंसद किया। फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफस पर 165 करोड़ की कमाई की जबकि दुनिया भर में 251 करोड़ की कमाई की। 

अभी ठग्स ऑफ हिदोंस्तान और जीरो जैसी बड़ी फिल्में रिलीज के लिए बाकी हैं। देखना होगा कमाई के मामले में साल 2018 पिछले साल को पछाड़ पाता है या नहीं।