single-post

FLASHBACK 2018- इस साल श्रीदेवी समेत इन स्टार्स ने कहा हमें अलविदा, सभी की आंखें हुई नम

Dec. 30, 2018, 3:43 p.m.

साल 2018 अब खत्म हो रहा है। इस साल को खत्म होने में सिर्फ 1 दिन ही बचा है। इसके बाद नया साल आएगा और फिर लोगों की नई यादें बनेंगी। बॉलीवुड के लिए ये साल अगर खुशियों भरा रहा है तो वहीं काफी दुखों का सामना भी सबने किया है। क्योंकि इस साल बॉलीवुड के कई सितारों ने हमें अलविदा कह दिया। आइए हमारी इस खास रिपोर्ट में जानते हैं कि आखिर इस साल कौन कौन से सितारे हमें छोड़कर चले गए।

श्रीदेवी-इस साल बॉलीवुड की सबसे बड़ी सुपरस्टार कही जाने वाली श्रीदेवी का निधन हो गया। श्रीदेवी का 24 फरवरी को दुबई में निधन हुआ था। श्रीदेवी के निधन से पूरा देश हिल गया। बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार का खिताब पाने वाली श्रीदेवी के निधन पर पूरा देश रोया। वो दुबई में अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी को अटेंड करने के लिए गईं। उनकी मौत का कारण बाथटब में डूबने से बताया गय़ा। उनके निधन के बाद बॉलीवुड में मानो जैसे सन्नाटा सा छा गया। चांदनी की वो चमक इस साल हम सबको अलविदा कह गई।

शम्मी आंटी-हिंदी सिनेमा कई फिल्मों से लोगों का दिल जीतने वाली शम्मी आंटी भी इस साल सभी को अलविदा कह गईं। शम्मी का 89 साल की उम्र में 6 मार्च को निधन हो गया था। शम्मी को लोग शम्मी आंटी के नाम से ज्यादा जानते थे 1931 में मुंबई में जन्मीं एक्ट्रैस का असली नाम नरगिस रबाड़ी था। उन्होंने 200 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया था। फिल्मों के साथ टेली‍विजन में भी उनकी पारी सफल रही। शम्मी ने 'इल्जाम' (1954), 'पहली झलक' (1955), 'बंदिश' (1955), 'आजाद' (1955), 'घर संसार' (1958), 'कुली नंबर 1' (1991), 'हम' (1991), 'मर्दो वाली बात' (1998), 'गुरुदेव' (1990), 'गोपी किशन' (1994), 'हम साथ-साथ है' (1999) सहित कई फिल्मों में काम किया।

वडाली ब्रदर्स-कुछ दिन पहले ही लजेंड्री एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन हुआ था। इसके तुरंत बाद खबर आई कि 9 मार्च को मशहूर सूफी सिंगर वडाली ब्रदर्स की जोड़ी में से स्ताद पुरन चंद वडाली के भाई उस्ताद प्यारेलाल वडाली का निधन हो गया। उनका निधन अमृतसर के फोर्टिस एस्कॉर्ट हास्पिटल में हुआ। बताया गया कि वो काफी वक्त से बीमार चल रहे थे। डॉक्टर्स ने पांच घंटों तक उन्हें बचाने की कोशिश की। लेकिन उन्हें नहीं बचा पाए हैं।

रीता भादुड़ी-इस साल बॉलीवुड की एक और मशहूर अभिनेत्री रीता भादुड़ी का भी निधन हो गया। 62 साल की उम्र में किडनी फेल होने की वजह से रीता भादुड़ी का 17 जुलाई 2018 निधन हो गया था। जूली, राजा, बेटा, हीरो नंबर 1, विरासत समेत कई फिल्मों में वो नजर आईं। वो आखिर बार सीरियल निमकी मुखिया में नजर आई थी।

कवि कुमार आजाद-इस साल टीवी के मशहूर सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में हंसराज हाथी के रोल में नजर आने वाले कवि कुमार आजाद का भी निधन हो गया। कार्डिएक अरेस्ट के आने से कवि कुमार का निधन हो गया था।

श्रीवल्लभ व्यास-फिल्म लगान में ईश्वर काका का किरदार निभाने वाले एक्टर श्रीवल्लभ व्यास का निधन भी इसी साल हो गया था। इसी साल 7 जनवरी को उनका लंबी बीमारी के बाद जयपुर में उनका 60 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वो आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। कुछ साल पहले एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें पैरालिसिस अटैक आया था। जिसके बाद से उनकी तबीयत काफी खराब थी और वे सिर्फ लिक्विड डायट ही ले रहे थे। 2013 में उनकी फैमिली इलाज के जैसलमेर में शिफ्ट कर दिया गया था।

सुजाता कुमार-श्रीदेवी के साथ फिल्म इंग्लिश विंग्लिश में उनकी बहन का रोल प्ले करने वाली एक्ट्रेस सुजाता कुमार का निधन भी इसी साल हुआ। 19 अगस्त को उनका निधन हुआ था। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुजाता कुमार कैंसर पीड़ित थी। उनका कैंसर चौथे स्टेज पर था।

कल्पना लाजमी-फिल्ममेकर कल्पना लाजमी का भी इसी साल 23 सितंबर को निधन हो गया था।  61 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। कल्पना किडनी कैंसर से जूझ रही थी। उनको धीरुबाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कल्पना का हफ्ते में चार बार डायलिसिस होता था। कल्पना के इलाज का खर्च आमिर खान, रोहित शेट्टी, सलमान खान, करन जौहर, आलिया भट्ट, सोनी राजदान और नीना गुप्ता समय-समय पर उठा रहे थे। एक पल', 'रुदाली', 'दरमियां' जैसी फिल्मों को कल्पना ने डायरेक्ट किया था।

मोहम्माद अजीज-वहीं पिछले महीने ही जाने माने सिंगर मोहम्मद अजीज का निधन हो गया है। 80 और 90 के दशक में उन्होंने कई हिट गाने गाए थे। निधन की रात वो कोलकाता में थे। इसके बाद एयरपोर्ट पर पहुंचते ही उनकी अचानक तबियत खराब हो गई।  दोपहर 3 बजे के करीब उनकी तबीयत बिगड़ी। जिसके बाद उन्हें अस्पताल के लिए ले जाया गया। जैसे ही वो अस्पताल पहुंचे तो डॉक्टर्स ने मोहम्मद अजीज को मृ़त घोषित कर दिया। उन्होंने 'तेरी बेवफाई का शिकवा करुं तो', 'आजकल याद और कुछ रहता नहीं' जैसे कई हिट गाने गाए। मोहम्मद अजीज को मैं हूं मर्द तांगे वाला से से ब्रेक मिला। ये फिल्म महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द थी।