single-post

FLASHBACK - बिग बी को याद आए शशि कपूर, एक बार अमिताभ की उस दोस्त ने जान बचाई थी

March 18, 2019, 6:25 p.m.

 

अपने खास अंदाज से हिदी सिने जगत पर दशकों तक राज करने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का  आज 81वां जन्मदिन है। 18 मार्च को उनका जन्मदिन होता है। शशि कपूर ने 60 और 70 के दशक की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। अपनी बेहतरीन अदायगी के लिए आज भी फैंस उन्हें याद करते हैं। साल 2017 में 4 दिसंबर को उनका निधन हो गया था। वो तब  79 वर्ष के थे। उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उन्हें कई वर्षों से किडनी की समस्या थी। 

शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ करीब 14 फिल्मों में काम किया है। इनकी जोड़ी फिल्मी पर्दे पर खूब हिट रही। अमिताभ और शशि कपूर बहुत करीबी दोस्त रहे हैं। बिग बी ने उन्हें 81वें जन्मदिन पर कुछ इस तरह से याद किया। मनोहर पर्रिकर के निधन की खबर के साथ उन्हें शशि कपूर के जन्मदिवस की याद आई।  

दोनों पहली बार फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' (1974) में साथ नजर आए थे। लेकिन कुछ सालों बाद एक फिल्म ऐसी भी आई थी, जिसके बाद अमिताभ ने अपने कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज जोड़ दिया था कि वे डबल हीरो फिल्म में शशि कपूर के साथ ही काम करेंगे। यहां हम बात कर रहे हैं डायरेक्टर राकेश कुमार की फिल्म 'दो और दो पांच' की, जो 1980 में रिलीज हुई थी।

फिल्म का एक सीन मुंबई के सी रॉक होटल में फिल्माया जाना था। उस वक्त अमिताभ अस्थमा से जूझ रहे थे। शूटिंग के दौरान अचानक अमिताभ को अस्थमा का अटैक आया, जिसे वे सहन नहीं कर पा रहे थे। कहा जाता है कि उस वक्त अगर शशि कपूर मदद के लिए आगे न आते तो कुछ भी हो सकता था। 

इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन ने यह तय कर लिया कि दो हीरो वाली फिल्म में उनके साथ शशि कपूर ही होंगे। खास बात यह है कि मेकर्स ने भी उनकी इस डिमांड को माना। कथित तौर पर अमिताभ इसके लिए एक लेटर फिल्ममेकर्स से साइन कराया करते थे। शशि कपूर और अमिताभ की जोड़ी दीवार फिल्म में यादगार रही। 

दीवार के अलावा शान, सुहाग, त्रिशूल, कभी कभी, नमक हलाल, काला पत्थर जैसी फिल्में यादगार रही। 

 शशि कपूर के निधन से अमिताभ बच्चन बहुत दुखी हुए थे। सोशल मीडिया पर अपने दोस्त को याद करते हुए उन्होंने कई स्टेटस शेयर किए थे।