Flashback - जब दिलीप कुमार की ने कर ली थी दूसरी शादी, सायरा की जिंदगी में आ गया था भूचाल !

4 months ago

 

सायरा बानो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की जानी मानी एक्ट्रेस रह चुकी हैं। 60 के दशक में लोग उनकी खूबसूरती के कायल हुआ करते थे। सायरा ने खुद से 22 साल बड़े दिलीप कुमार से शादी रचाई।

एक्टिंग सम्राट दिलीप कुमार और सायरा की कहानी एकदम फिल्मी लगती है। सायरा चाहती किसी और को थी और उन्होंने शादी किसी और से की। राजेन्द्र कुमार को खोया तो दिलीप कुमार को पा लिया । सायरा और दिलीप कुमार रीय़ल लाइफ में साथ थे और अब फिल्मों में भी ये जोड़ी दिखने लगी। बॉलीवुड में ये जोड़ी मशहूर होने लगी। हालांकि दिलीप कुमार के अलावा भी वे दूसरे हीरोज की हीरोइन बनती रहीं  । 

देखा जाए तो सायरा का करियर शादी के बाद ही परवान चढ़ा और वो फिल्मों में लगातार काम करती रही। लेकिन 1971 में उनके साथ एक हादसा हो गया। फिल्म विक्टोरिया 203 की शूटिंग के वक्त वो प्रेगनेंट थी। शूटिंग के दौरान सायरा गिर पड़ी थीं और बाद में उन्होंने डेड बेबी को जन्म दिया था । उस वक्त दिलीप कुमार फूट-फूटकर रोए थे। उसके बाद वो दुबारा मां बन नहीं पाई।

दिलीप और सायरा की शादीशुदा लाइफ अच्छी चल रही थी लकिन 1980 में सायरा की लाइफ में अस्मां नाम की आंधी आई और कुछ दिनों के लिए उनकी गृहस्थी बहाकर ले गई। दिलीप कुमार का अफेयर अस्मां नामक एक खूबसूरत महिला के साथ शुरू हो गया। अस्मा एक शादी शुदा महिला थी और तीन बच्चों की मां भी। कहा जाता है कि यह सब एक साजिश के तहत रचा गया प्लान था। दिलीप कुमार की निजी लाइफ के राज वो अपने जर्नलिस्ट हस्बैंड के सामने खोल रही थी।

 30 मई 1980 को सायरा बानो से चोरी छिपे बंगलौर में दिलीप कुमार ने आस्मां से शादी कर ली थी। सायरा बानों को जब ये पता चला तो उन्होंने इसका काफी विरोध किया। इससे सायरा बानो बुरी तरह सदमे में आ गईं थीं। सायरा के दबाव के आगे दिलीप कुमार को झुकना पड़ा और उन्होंने अस्मां को तलाक दे दिय़ा। ऐसा माना जाता है कि दिलीप साहब के दिल में पिता कहलाने की एक ललक थी, जिसे वे शायद अस्मां के जरिये पूरी करना चाहते थे और इसलिए उन्होंने ने ये शादी रचाई थी।1980 के बाद से दिलीप और सायरा की गृहस्थी की गाड़ी अच्छी चल रही है। वक्त के साथ सब ठीक हो गया और आज भी सायरा बानो ढाल बनकर दिलीप कुमार के साथ खड़ी है। 

दिलीप कुमार फिलहाल बीमार है और सायरा एक अच्छी वाइफ की तरह उनकी देखरेख में जुटी रहती है।