कपूर खानदान की पहली एक्ट्रेस बहू थीं गीता बाली, शम्मी कपूर से से 2 साल बड़ी थीं

5 months ago

50 और 60 के दशक में गीता बाली बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस थी। 21 जनवरी को उनकी पुण्यतिथि होती है। 1930 को पाकिस्तान के सरगोधा में गीता बाली का जन्म हुआ था। अपने दौर में गीता बाली ने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया था।।  उनके सेक्रेटरी सुरिन्दर कपूर थे जिनको निर्माता निर्देशक पुत्र बोनी कपूर एवं अभिनेता अनिल कपूर के नाम से ज्यादा जाना जाता है। 

ब़ॉलीवुड में शम्मी का पहला प्यार थी गीता बाली। गीता बाली शम्मी से उम्र में दो साल बड़ी थी । दोनों के बीच फिल्म रंगीत रातें के लोकेशन पर प्यार हुआ। रानीखेत की खूबसूरत वादियों में शम्मी गीता बाली पर मर मिटे। शम्मी कपूर उस समय बड़े सितारे नहीं थे जबकि गीता स्टार बन चुकी थीं।  गीता ने शादी के पहले अपने होने वाले जेठ राज कपूर के साथ बावरे नयन में और ससुर पृथ्वीराज कपूर के साथ आनन्द मठ फ़िल्म में काम किया। 

23 अगस्त 1955 को गीता बाली को शादी के लिए प्रपोज किया। उस वक्त शम्मी कपूर की फैमिली पृथ्वी थियेटर ट्रूप के साथ भोपाल गए थे। गीता ने शादी के लिए हां कह दी थी। शम्मी के दोस्त और कॉमेडियन जॉनी वॉकर ने भागकर शादी करने की सलाह दी।

मुंबई वापस लौटते ही ये प्यार इस कदर परवान चढ़ गया कि एक दिन दोनों मुंबई के मंदिर में जाकर शादी कर ली। 23 अगस्त 1955 में उस वक्त की मशहूर एक्ट्रेस गीता बाली ने स्ट्रगलर शम्मी कपूर से शादी रचा ली। शम्मी के घरवाले इस शादी के लिए राजी नहीं थे। 

लेकिन सिर्फ दस सालों तक रहा गीता और शम्मी का साथ। 21 जनवरी 1965 को गीता बाली चेचक की बीमारी से चल बसी और अपने पीछे दो बच्चों को छोड़ गई। शम्मी कपूर टूट गए।

इसके बाद शम्मी की लाइफ में आई मुमताज। फिल्म ब्रहम्चारी के सेट पर पनपा ये प्यार। करीब दो साल तक शम्मी और मुमताज के बीच संबंध रहे।

ALSO READ : शम्मी कपूर ने खुद से बड़ूी हीरोइन से रचाई थी शादी, देखिए उनकी शादी की तस्वीरें

शम्मी मुमताज से शादी करना थे लेकिन मुमताज बॉलीवुड में अपना करियर बनाना चाहती थी उस वक्त उनकी उम्र महज 18 साल की थी लिहाजा मुमताज ने शम्मी से शादी नहीं की । 1969 में एक बार फिर शम्मी की जिंदगी में बहार आई। शम्मी ने अपनी एक फैन नीला देवी से शादी की। नीला भावनगर रियासत की राज कुमारी थी और शम्मी की बहुत बड़ी फैन भी।

एक पार्टी में शम्मी अपनी इस फैन से मिले थे और फिर दोनों ने शादी कर ली। करीब 44 सालों से दोनों का साथ रहा । नीला ने अपने बच्चे नहीं पैदा किए शम्मी और गीता बाली के बच्चों को ही उन्होंने अपना माना। बीमारी के दौरान वो शम्मी के साथ साए की तरह रही लेकिन अब उनके पास भी शम्मी की यादों के सिवा कुछ नहीं बचा।