single-post

Birthday Spl - श्रेया घोषाल ने ऐसे बनाई पहचान, अपनी मीठी आवाज ने जीत लिया दिल

March 12, 2019, 7:02 a.m.

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर श्रेया घोषाल का आज यानी 12 मार्च को बर्थडे है। आज से श्रेया 35 साल की हो जाएंगी। उन्होंने बॉलीवुड में कई सुपरहिट गाने गाए हैं। अपनी गायिका के लिए उन्हें कई नेशनल अवार्ड मिल चुके हैं। कई फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं की श्रेया की आवाज काफी सुरीली है। 

आपको बता दें श्रेया महज 4 साल से गाना गाना शुरू कर चुकी थीं। श्रेया ने बॉलीवुड में सबसे पहले फिल्म देवदास का गाना गाया था। जिसमें  संजय लीला भंसाली ने मौका दिया। 

इस फिल्म में श्रेया ने पांच गाने गाए। इस फिल्म में गाने के बाद श्रेया को कई फिल्मों में गाने का मौका मिला। श्रेया के गाने आज भी काफी पॉपुलर हैं। बॉलीवुड में श्रेया ने काफी मेहनत की है। 12 मार्च 1984 को पश्चिम बंगाल के ब्रह्मपुर में जन्मीं श्रेया ने कई बुरे दौर देखे। सिंगिंग की प्रारंभिक शिक्षा उन्हें अपनी मां से मिली।

 आपको बता दें कि फिल्मफेयर अवॉर्ड विजेता श्रेया के नाम पर आज भी अमेरिका के 'ओहियो' राज्य में 26 जून का दिन 'श्रेया घोषाल डे' के नाम से मनाया जाता है। 

श्रेया का बचपन राजस्थान के रावतभाटा में बीता। उनके पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र इंजीनियर के रूप में काम किया हैं।

 गाना सीखने के लिए उनके माता पिता ने उन्हें महेशचंद्र शर्मा के पास कोटा भेज दिया। उन्होंने संगीत शो सा रे गा मा के मंच पर अपनी आवाज का जादू बिखेर दिया। सिंगर श्रेया ने 18 महिनें तक संगीत की क्लास ली है।

  श्रेया घोषाल लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानती हैं। उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, कन्नड, गुजराती, मेइती, मराठी और भोजपुरी समेत विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए हैं। 

 हाल ही में श्रेया ने एक वेब सीरीज के लिए गाना गाया है। श्रेया ने साल 2015 में शिलादित्य मुखोपाध्याय से बंगाली रीति-रिवाज के अनुसार शादी की थी।  शादी से पहले कपल 10 साल तक रिलेशनशिप में रहा।