single-post

इस गणतंत्र दिवस देशभक्ति का नया पाठ पढ़ाएंगे बॉलीवुड के ये 6 गाने

Jan. 23, 2019, 3:11 p.m.

26 जनवरी को देश अपना 70वां गणतंत्र दिवस मनाने वाला है। इस दिन को एक राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाया जाता है। इस मौके पर दिल्ली के इंडिया गेट से लेकर राष्ट्रीय भवन पर परेड होती है। ऐसे में देश भक्त‍ि गाने भी सुने जाते हैं। बॉलीवुड में हमेशा से ही देशभक्ति फिल्में बनती आई हैं।

हर साल बॉलीवुड में देशभक्ति पर कोई न कोई फिल्म बनती हैं। साल 2018 की बात करे तो फिल्म राजी का फेमस हुआ गाना 'ऐ वतन मेरे वतन' हमें देश और आजाद होने के मायने बताता है। इस गाने में आलिया भट्ट यह गाना गाती नजर आ रही हैं। कुछ गानें और भी हैं जो किसी के भी मन में देशभक्ति जगा सकते हैं।

अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड साल 2018 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का टाइटल सॉन्ग 'घर लाएंगे गोल्ड' इस गाने को पॉपुलर सिंगर दिलेर मेहंदी ने आवाज दी है। वहीं जावेद अख्तर ने इसे लिखा है और सचिन-जिगर ने कम्पोज किया है।

जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते का गाना 'ताजदार ए हरम' भी अपको देशभक्ति की याद दिलाएगा। इस गाने को सिंगर वाजिद ने अपनी अवाज़ दी हैं।

ऐ मेरे वतन के लोगों...यह अमर गीत कवि रामचंद्र द्विवेदी ने लिखा था, और भारत-चीन युद्ध में शहीद हुए भारतीय वीरों को समर्पित इस गीत को संगीतबद्ध किया था। स्वर कोकिला लता मंगेश्कर की सुरीली आवाज में गाए गया हैं। भले ही ये गाना बहुत पुराना क्यों ना हो लेकिन जब भी इस गाने का ज्रिक होता है तो हर देशभक्ति की रुह कांप जाती है।

फिल्म हकीकत का गाना 'कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' युद्ध की पृष्ठभूमि में है। 1964 में आई हक़ीकत फ़िल्म को लोगों ने काफ़ी पसंद किया था। इसके बोल लिखे थे मशहूर गीतकार कैफ़ी आज़मी ने और गाया था मोहम्मद रफ़ी ने।

फिल्म 'कर्मा' का ही गाना 'दिल दिया है जान भी देंगे' ऐसा गाना है जिसे सुनकर हर देशवासी के दिल में देश के लिए मर मिटने का भाव जाग जाता है। यह गाना आज भी लोगों की ज़ुबान पर है। यह गीत लिखा था मशहूर गीतकार आनंद बक्‍शी ने। इस गीत को मोहम्मद अज़ीज़ और कविता कृष्णमूर्ति ने अपनी दिलकश आवाज़ में गाया था।