Birthday Spl - हेमा मालिनी और धर्मेन्द्र ने 27 फिल्मों में किया रोमांस !

1 years ago

 

कहते हैं सबकी जोड़ियां ऊपर वाला बनाता है लेकिन धरम हेमा की जोड़ी तो सुपर हिट फिल्मों ने बनाई है। इनके करोड़ों फैन्स ने बनाई है। बॉलीवुड की सबसे यादगार चीजों की लिस्ट बने तो उस लिस्ट में धरम और हेमा की जोड़ी की टॉप 5 में जगह पक्की है। धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी ने करीब 27 फिल्मों में साथ काम किया और इनमें से 16 फिल्में सुपर हिट रही। बॉलीवुड की किसी भी जोड़ी ने इससे पहले इतनी फिल्मो में साथ काम नहीं किया। 

70 के दशक में धरम और हेमा किसी भी फिल्म को हिट कराने की सुपर हिट फॉर्मूला थे। हर निमार्ता निर्देशक इस जोड़ी को परदे पर भूनाता था और फिर बॉक्स ऑफिस पर नोट बरसने लगते थे। धरम हेमा ने पहली बार 1970 में रिलीज हुई फिल्म शराफत में काम किया था। इस फिल्म में हेमा बहुत खूबसूरत नजर आई थी लेकिन ये फिल्म बहुत ज्यादा हिट नहीं रही। इसके बाद धरम हेमा की जोड़ी नया जमाना में साथ दिखी...पर इस जोड़ी ने सक्सेस का स्वाद चखा फिल्म सीता और गीता से। 

इसके बाद 1972 में रिलीज हुई राजा जानी भी सुपर हिट रही। और  फिर तो हेमा धमेन्द्र की जोड़ी के नाम पर बिकने लगी फिल्में। इसके बाद धरम और हेमा ने जुगनू , पत्थर और पायल और दोस्त जैसी फिल्मों में साथ काम किया। लेकिन इस जोड़ी के लिए यादगार साल रहा 1975 ।  1975 में ही रिलीज हुई शोले। शोले ने तो इन दोनों को एक नया नाम ही दे दिय़ा। लोग इन्हें धरम हेमा के बजाय वीरू और बसंती के नाम से बुलाने लगे। शोले के बाद तो धरमेन्द्र हेमा की जोड़ी को साइन करने के लिए प्रोड्यूसर्स की लाइन लग गई। दोनों ने कई फिल्में साइन कर डाली और इनमें चरस, आसपास, ड्रीम गर्ल , चाचा भतीजा, द बर्निंग ट्रेन ,  अली बाबा और 40 चोर जैसी फिल्में सुपर हिट रही। 

80 के दशक में भी धरम और हेमा एक साथ फिल्मी परदे पर आने का मोह नहीं छोड़ पाएं। सम्राट, बगावत और रजिया सुल्तान जैसी फिल्मो में  फिर से धरम और हेमा का जादू चला। धरम और हेमा साल 2012 में फिल्म टेल मी ओ खुदा में साथ दिखा। हेमा मालिनी इस फिल्म की डायरेक्टर थी और धर्मेन्द्र ने उनके डायरेक्शन में पहली बार काम किया । धमेन्द्र और हेमा एक बार फिर साथ काम करने को तैयार है बस उन्हें इंतजार है एक अच्छी स्कि्रप्ट का । 

Related Posts