हकलाने से उबरने के लिए रोज प्रैक्टिस करते हैं ऋतिक रोशन, खुद किया खुलासा

4 months ago

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन भले ही सुपरस्टार हों लेकिन जीवन में उनका संघर्ष सभी को प्रेरित करता है। हकलाने के खिलाफ उनका लंबा संघर्ष रहा है। हकलाने  की समस्या पर ऋतिक रोशन ने जीत पाई  और आज वो एक सुपर स्टार है । जीवन में आने वाली परेशानियों को कैसे खत्म करना है ये कोई ऋतिक रोशन से सीखें। ऋतिक रोशन का कहना है कि अगर नजरिया सही हो, तो आपकी अक्षमता या कमियां आपके पंख बन सकती हैं। हालाँकि, उन्होंने इसे 'सुपरस्टार' की तरह पेश किया और सफलता पाई। वो अपने हकलाने से उबरने के लिए काफी मेहनत करते हैं। खबर है कि ऋतिक जल्द ही द इंडियन स्टैमरिंग एसोसिएशन  के ब्रांड एंबेसडर बन सकते हैं। 

एसोसिएशन के नौ सदस्यों ने एक्टर से उनके घर पर 15 मार्च को मुलाकात की। ऋतिक रोशन ने बताया कि "मैं हकलाने को दूर करने के लिए हर दिन प्रैक्टिस करता हूं, मैं अभी भी कम से कम एक घंटे के लिए हमेशा प्रैक्टिस करता हूं। ताकी मैं सारे कामों को अपने अनुसार कर सकू। हकलाने की समस्या मेरे बचपन में न केवल परेशान करने वाली थी, बल्कि 2012 तक बनी रही, जब तक कि मैं एक फिल्म स्टार नहीं बन गया, ”रिपोर्ट ने उन से पूछा कि आपको क्या परेशानी हुई तो ऋतिक रोशन ने बताया कि एक समय याद आया जब उन्हें  दुबई जाना था। एक अवॉर्ड फंक्शन के लिए। अपने भाषण में उन्हें दुबई बोलने में काफी मेहनत करनी पड़ी और आखिरी में  बिना किसी कठिनाई के पूरा कर दिया। 

बचपन से हकलाने की अपनी समस्या से निजात के लिए ऋतिक ने स्पीच थेरेपी की मदद ली और घंटों अभ्यास के कारण उन्हें हकलाने से मुक्ति मिली। आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर में ऋतिक रोशन की बहन सुनैना रोशन ने अपने भाई पर एक लंबा ब्लॉग लिखा था। जिसमें उन्होंने बचपन से ही घटनाओं के बारे में बताया और कैंसर का पता लगाया। उन्होंने ऋतिक की हकलाने की समस्या को भी बताया था।

 इसके अलावा कार्तिक आर्यन सारा अली खान के पोस्ट पर जवाब में लिखा था: “उन्होंने जीवन में एक और बड़ी बाधा को हरा दिया। वह कहते हैं कि यह उनकी सबसे बड़ी लड़ाई रही है। उन्होंने कहा, "मैं इसका जीता-जागता उदाहरण हूं। इसलिए मैं लोगों को यह बताने के लिए कि मुझमें व उनमें कोई अंतर नहीं है, अपना उदाहरण देना चाहता हूं। मैं अक्सर मेरे प्रशंसकों को यह कहता सुनता हूं कि 'हां, लेकिन वह ऋतिक है, वह यह कर सकता है क्योंकि वह ऋतिक रोशन है।"