single-post

65 साल के हुए मशहूर एक्टर जैकी चैन, प्राइमरी क्लास में हुए थे फेल

April 8, 2019, 12:22 a.m.

दुनियाभर में मशहूर एक्टर जैकी चैन आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहें हैं। जैकी चैन का जन्म  7 अप्रैल 1954 को हॉन्गकॉन्ग, चाइना में हुआ था। उनको शुरु में कॉन्ग-सैन्ग चैन के नाम से बुलाया जाता था। जैकी चैन के पिता का नाम चार्ल्स और माता का नाम ली ली चैन था। जैकी चैन का एक भाई - सू-सुंग चैन और एक बहन - ताई चैन भी है।

 1982 में, जैकी चैन ने लिन फेंग-जियाओ एक ताइवानी अभिनेत्री से शादी कर ली। उसी साल, दोनों को एक बेटा, गायक और अभिनेता जायसी चैन हुआ था। जैकी चैन के पिता अमेरिकन एंबेसी में हेड कुक का काम करते थे। 

अपने पिता को कुक का काम करते देखना जैकी चैन को काफी अच्छा लगता था। आपको बता दें कि जैकी चैन प्राइमरी स्कूल में फेल हो गए थे। 

जिसके बाद उसके माता-पिता ने उन्हें उस स्कूल से निकाल लिया। बाद में जैकी चैन के पिता ने उनको हॉन्गकॉन्ग भेज दिया। साथ ही उनका एडमिशन एक बोर्डिंग स्कूल में करवा दिया। उनका पढ़ाई में एक दम मन नहीं लगता था। पर जैकी चैन मार्शल आर्ट्स, एक्रोबैटिक्स और संगीत का काफी शौक था। 

जैकी चैन उसी में अपना करियर बनाना चाहते थे। आपको बता दें कि वो अपनी फिल्मों में  नए-नए स्टंट करने के लिए मशहूर है। जैकी चैन ने 1970 में एक्टिंग करना शुरु कर दिया था। साथ ही उन्होंने 100 से भी अधिक फिल्मों में एक्टिंग की है। 

जैकी चैन, एक कैंटोपॉप और मैंडोपॉप कलाकार भी हैं जिसने अनगिनत अल्बमों को रिलीज किया है और अपने फिल्मों के लिए कई थीम सॉन्ग भी गाए है। 

1999 के एक घोटाले में,  1990 के मिस एशिया पैजंट का खिताब जीतने वाली एलाइन को अपनी बेटी मानने के अलावा उसने सब कुछ स्वीकार कर लिया था जैकी को "स्वर्गीय ताइवानी गायिका टेरेसा तेंग से लेकर उमसदार पॉप स्टार और अभिनेत्री अनीता मुई तक हर किसी से उनका नाम जोड़ा गया है।

 जैकी चैन अग्रेंजी कुछ-कुछ कोरियाई और जापानी के साथ-साथ थोड़ा-बहुत स्पेनी भी बोल लेते हैं। आपको बता दें कि जैकी चैन, ब्रूस ली का रिकॉर्ड तोड़कर चीन के सबसे बड़े स्टार बन गए हैं।