single-post

जलियावाला बाग की 100वीं बरसी पर भावुक हुआ बॉलीवुड, सेलेब्स ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

April 14, 2019, 12:38 a.m.

13 अप्रैल भारत के इतिहास में एक काला दिन है। इसी दिन आज से ठीक 100 साल पहले ब्रिटिश सरकार के जनरल डायर ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के पास स्थित जलियांवाला बाग में बैसाखी मनाने के लिए इकट्ठे हुए हजारों मासूम लोगों पर गोलियां चलवा दी थीं। मरने वालों में बच्चे भी शामिल थे। इस हत्याकांड की पूरी दुनियाभर में निंदा की गई थी। 1919 को काला दिना माना जाता है। आज जलियांवाला बाग की 100वीं बरसी है। इस मौके पर बॉलीवुड भी शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है।

एक्टर अमिताभ बच्चन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, अंग्रेजों द्वारा निर्मम हत्या की याद में। और ब्रिटिश शासन से छुटकारा पाने का संकल्प। इसी तरह सनी देओल ने जलियावाला बाग में बने शहीद स्मारक की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, शहीदों को श्रद्धांजलि।

सनी देओल ने जलियांवाला बाग की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "शहीदों को श्रद्धांजलि"।

किरण खेर ने अपने अकाउंट पर लिखा- शहीदों को नमन। 100 साल पहले इसी दिन, देश की स्वतंत्रता के लिए पहल करने करने वाले शहीद हुए थे। जलियावाला बाग शताब्दी याद दिलाती है कि यह नरसंहार हमारे देशवासियों की भावना को प्रभावित नहीं कर सकी।

फिल्ममेकर और डायरेक्ट मधुर भंडाकर ने लिखा, आइए हम उन लोगों को श्रद्धांजलि दे, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अमृतसर में अपने जीवन का बलिदान दे दिया। 

एक्ट्रेस भूमि पेडेनकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर लोगों से अपील करते हुए लिखा है, हमें फ्रीडम फाइटर के साहस और बलिदान को हमेशा याद रखना चाहिए। इसके साथ ही उनकी वीरता और ऐसे कामों से प्रभावित होने की जरूरत है, जिनसे हमारा देश मजबूत हुआ है।

एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने लिखा, मैं दिल से उन शहीदों को श्रद्धांजलि देती हूं जिन्होंने 100 साल पहले जलियावाला बाग हत्याकांड में अपनी जान गंवाई थी. मैं उनकी वीरता और परिवार वालों को सलाम करती हूं। उम्मीद है कि देश के लोग उनकी कुर्बानी को हमेशा याद रखेंगे जो उन्होंने देश के लिए दिया था।