single-post

74 साल के हुए जावेद अख्तर, बीवी बच्चों को छोड़कर शबाना आजमी से रचाई थी शादी, देखिए तस्वीरें

Jan. 17, 2019, 6:27 p.m.

बॉलीवुड में जिनकी कलम का हर कोई दीवाना है वो हैं जावेद अख्तर। जावेद साहब बॉलीवुड के ऐसे कलाकार हैं जो खूब चर्चा में रहते है। जावेद अख्तर एक मशहूर लेखक, शायर और कवि है। शोले, दीवार जैसी मशहूट हिट फिल्में देने वाले जावेद साहब आज अपना जन्मदिन मना रहे है। एक वक्त था जब सलीम-जावेद की जोड़ी बहुत मशहूर हुआ करती थी। सलमान खान के पिता सलीम खान भी एक मशूहर लेखक रहे है. एक दौर था जब सलीम-जावेद की लिखी हुई फिल्मों में हर कोई काम करना चाहता था। जावेद अख्तर को जितनी सफलता मिली है वो उतने ही कॉन्ट्रोवर्शियल रहे है। 

जावेद अख्तर ने दो शादियां की थी। ये उनकी लाइफ की सबसे बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी रही। साल 1985 जावेद अख्तर ने शबाना आजमी से दूसरी शादी कर ली थी। उस दौर में जावेद अख्तर बहुत हिट चल रहे थे। जावेद पहले से ही हनी ईरानी से शादी कर चुके थे। हनी, जावेद से 10 साल छोटी थीं। 'सीता और गीता' के दौरान जावेद की मुलाकात हनी ईरानी से हुई थी। इस फिल्म में हनी सपोर्टिंग रोल प्ले कर रही थीं। दोनों एक-दूसरे को देखते ही प्यार में पड़ गए थे। 17 साल की हनी ईरानी से जावेद ने तुरंत शादी के लिए कह दिया औऱ दोनों ने शादी कर ली। तब जावेद के पास घर नहीं था तो दोनों हनी की बहन के घर पर एक कमरे में रहने लगे। धीरे धीरे जावेद हिट हुए तो 1970 में खुद शायर औऱ लेखक जावेद अख्तर की मुलाकात मशहूर शायर कैफी आज़मी की बेटी शबाना आज़मी से हो गई। बस फिर क्या था बेटे फरहान अख्तर और बेटी जोया अख्तर के पापा बने जावेद का दिल शबाना पर जा रुका। 

धीरे धीरे शबाना आजमी से जावेद अख्तर की नजदीकियां बढ़ने लगी। दोनों की मुलाकातें होने लगी औऱ फिर इनके बीच प्यार हो गया। जावेद अख्तर ने अपने शादीशुदा घर में ही आग लगा ली। उधर जावेद का प्यार शबाना के साथ दिन ब दिन आगे बढ़ रहा था इधर घर में पत्नी हनी ईरानी से उनके रोज झगड़े होने लगे। 

अखबारों में जावेद-शबाना की लवस्टोरी छपने लगे। आए दिन मीडिया में भी दोनों की चर्चाएं होने लगी। ये देख हनी ईरानी का दिल बुरी तरह से टूट गया। आखिरकार जावेद ने अपनी पत्नी से तलाक लेने का फैसला कर लिया और शबाना से शादी करने के लिए तैयार हो गए।

 लेकिन शबाना आजमी के पिता को दोनों का रिश्ता मंजूर नहीं था। वो ये बखूबी जानते थे कि शबाना की वजह से जावेद की शादीशुदा जिंदगी पर असर पड़ रहा है। लेकिन शबाना भी जावेद से शादी करना चाहती है। दोनों एक दूसरे को अपना हमसफर तय कर चुके थे।

 शबाना ने पिता को शादी के लिए मना ही लिया। इसके बाद फिर दोनों की साल 1985 में शादी हो गई। हालांकि जावेद-शबाना के कोई संतान नहीं है। अब तक दोनों साथ है।