सिर्फ 25 साल की उम्र में जिया ने कर ली थी आत्महत्या ! बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप बर्दाश्त नहीं हुआ !

11 months ago

 

25 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह देने वाली जिया खान का 20 फरवरी को जन्मदिन होता है। जिया का असल नाम नफीसा खान था। जिया ख़ान आज हमारे बीच होतीं तो अपना 30 वां जन्मदिन मना रही होतीं। अमिताभ बच्‍चन जैसे महानायक के साथ जिया ने फ़िल्म ‘नि:शब्‍द’ से बॉलीवुड में एंट्री की थी। बड़े से बड़े कलाकारों का सपना होता है कि वह सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर करें वहीं जिया खान ने अपनी पहली फिल्म ‘निशब्द’ के जरिए अमिताभ बच्चन के साथ ना सिर्फ काम किया बल्कि इस फिल्म के जरिए उनकी धमाकेदार एंट्री को देखकर कई लोग डर भी गए थे। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुछ खास कमाल तो नहीं दिखा पाई थी लेकिन पहली फिल्म में ही जिया के आत्मविश्वास और अदाकारी की को देखकर लोग चौंक गए थे। वहीं कईयों ने इस फिल्म का जमकर विरोध भी किया था।

जिया के पिता अली रिजवी ख़ान एक भारतीय अमेरिकी रहे। वहीं इनकी मां रबिया अमीन एक एक्‍ट्रेस रहीं। जो उत्‍तर प्रदेश की रहने वाली थी। जिया ख़ान लंदन में एक फेमस ऑपेरा सिंगर थी। इसके अलावा उन्हें साल्सा, जैज़, कत्थक, बैले, रेगी और बेली डांस में भी महारत हासिल थी। ज़ाहिर है जिया बेहद प्रतिभाशाली थीं ।

जिया ख़ान कई बड़े सपने लेकर लंदन से हिंदुस्‍तान आयी थीं। वह उर्मिला मातोंडकर की फ़िल्म ‘रंगीला’ देखकर काफी उत्साहित हुई थीं। इसके बाद वह भी पूरी तरह से नायिका बनने की राह पर निकल पड़ीं। जिया ने मनीषा कोईराला की फ़िल्म ‘दिल से’ में बाल कलाकार का रोल निभाया था। इसके बाद 16 साल की उम्र में मुकेश भट्ट की फ़िल्म ‘तुम सा नहीं देखा’ में काम का मन बनाया। हालांकि,बाद में उनके पीछे हटने पर दिया मिर्ज़ा ने ये रोल किया। इसके बाद वह फ़िल्म ‘नि:शब्द’ में अमिताभ बच्चन के साथ नज़र आईं। इसमें उन्‍होंने एक गाना भी गाया था। इसके बाद वह आमिर के साथ ‘गजनी’ में भी नज़र आई थीं, जबकि उनकी आखिरी फ़िल्म ‘हाउसफुल’ थी।

 ब्‍वॉयफ्रेंड सूरज पांचोली के साथ अनबन को लेकर चर्चा में रहने वाली जिया ने 3 जून 2013 को सबको निः शब्द कर दिया। वह जुहू स्थित सागर तंरग अपार्टमेंट में अपने निवास पर फांसी के फंदे पर झूलती हुई पाई गईं। जिया खान की मां आज भी अपनी बेटी के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ रही हैं । जिया की मां राबिया ने एक चिट्टी सबूत के तौर पर दिया था।  इसमें जिया ने सूरज के लिए लिखा है कि , ''मैंने तुमसे प्यार किया और बदले में मुझे गालियां, रेप और शारीरिक प्रताड़ना मिली। इसके बावजूद मैंने सब कुछ सहा और तुमसे प्यार करती रही। जिया ने प्रेग्नेंट होने की बात भी लिखी है।'' 

सूरज की बेवफाई से जिया बेहद परेशान थीं। उन्होंने लिखा कि मैंने तुम्हें प्यार किया, लेकिन तुम्हारी पार्टियों और लड़कियों में खोए हुए थे। तुमने मुझे धोखा दिया है। जब तुम यह पढ़ रहे होंगे तब तक मैं शायद बहुत दूर पहुंच गई होंगी। सूरज और जिया 2012 से रिलेशनशिप में थे। आरोप है कि जब सूरज को बॉलीवुड फिल्मों में काम मिलने लगा तो उन्होंने जिया से दूरी बनानी शुरू कर दी थी। ब्रेकअप का गम जिया खान बर्दाश्त नहीं कर पाई और जान दे दी।