करगिल दिवस स्पेशल : जब बॉलीवुड युद्धभूमि में उतरा

1 years ago

 

आज है 26 जुलाई यानि करगिल विजय दिवस। इस युद्ध को 18 साल हो गए हैं। 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध हुआ था और देश के कुछ हिस्सों पर दुश्मन देश पाकिस्तान ने कब्जा कर लिया था। दुश्मनों को खदेड़ने में हमारे 450 सैनिक शहीद हो गए। करगिल युद्ध में भारत विजयी हुआ और दुश्मनों को मुंह की खानी पड़ी। बॉलीवुड देशभक्ति में कभी पीछे नहीं रहा । करगिल युद्ध पर कई फिल्में बनी और फिल्मों के बहाने बॉलीवुड ने शहीदों को श

एलओसी 

साल 2003 में जेपी दत्ता की युद्ध पर बनी फिल्म ‘LOC’ में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध को दिखाया गया। इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, अय्यूब खान, सुनील शेट्टी, सैफ अली खान और अभिषेक बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई। ये फिल्म काफी चर्चित रही थी। करगिल के वीरों की कहानी फिल्म में बहुत अच्छी तरह से दिखाई गई थी। 

लक्ष्य 

2004 में डायरेक्टर फरहान अख्तर की फिल्म ‘लक्ष्य’ भी 1999 के पाकिस्तान और भारत के बीच युद्ध पर आधारित है। इस फिल्म में रितिक रोशन, अमिताभ बच्चन  और प्रीति जिंटा मुख्य रोल में थे। ये फिल्म भी पूरी तरह से करगिल युद्ध पर थी। ऋतिक और उनकी टुकड़ी एक ऊंची पहाड़ी पर बैठे दुश्मनों के छक्के छुड़ा देती है। 

टैंगो चार्ली 

2005 में आई यह फिल्म निर्देशक मनिशंकर द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अजय देवगन, संजय दत्त, सुनील शेट्टी और बॉबी देओल नजर आए थे। भारतीय वॉर पर बनी ये भी चंद खास फिल्‍मों में से एक रही।  

1971 

2007 में रिलीज हुई 1971 फिल्‍म निर्देशित की थी बॉलीवुड डायरेक्‍टर अमित सागर ने। इस फिल्म में भारत-पाकिस्तान के बीच लड़े गए 1971 युद्ध के बंदियों के बारे में दिखाया गया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका मनोज बाजपेई ने निभाई है। 

बॉर्डर

फिल्म बॉर्डर 1997 में रिलीज हुई थी। फिल्म में भारत पाकिस्तान के बीच में लड़ी गया 1971 की लोंगेवाला पोस्ट पर हुई घमासान लड़ाई को दिखाया गया है। फिल्‍म में लीड रोल में नजर आए हैं सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्‍ना, जैकी श्रॉफ, तब्‍बू, पूजा भट्ट, पुनीत इस्‍सर, कुलभूषण खरबंदा और राखी।

हकीकत 

1964 में रिलीज हुई हकीकत फिल्म को चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में बलराज साहनी और धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म भारत चीनी और भारत की 1962 में हुई लड़ाई पर आधारित थी।

Related Posts