करवा चौथ स्पेशल- बॉलीवुड की इन रोमांटिक फिल्मों में दिखा करवा चौथ का जश्न, देखिए तस्वीरें

1 years ago

पूरे देश में आज करवाचौथ की धूम देखने को मिल रही है । इस मौके पर आज हर तरफ इस त्योहार की धूम मची हुई है । महिलाओं के लिए बेहद खास होता है करवाचौथ का त्योहार । हमारे बॉलीवुड में भी करवाचौथ में भी करवाचौथ की धूम देखने को मिलती है । करवाचौथ के मौके को बॉलीवुड फिल्मों में भी खूब दिखाया गया है ।  आइए फिर जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जिनमें दिखा करवाचौथ का जश्न-

हम दिल दे चुके सनम- इस फिल्म में प्यार की एक नई इबादत को लिखा गया । बॉलीवुड के सबसे मशहूर कपल रहे ऐश्वर्या और सलमान साल 1999 में आई इस फिल्म में थे । फिल्म में करवा चौथ को बड़े ही खूबसूरत और दिलचस्प अंदाज में दिखाया गया है । फिल्म के गाने चांद छुपा बादल में तो इस त्योहार को ही दर्शाकर दिखाया गया है । इस गाने में ऐश्वर्या चांद को जल्दी निकलने के लिए बोलती है तो सलमान उसे न निकलने के लिए कहते हैं ताकि वो उन्हें छोड़कर ना जाएं । दोनों की कैमिस्ट्री बेहद लाजवाब रही ।

  दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे- साल 1995 में आई इस फिल्म को कौन भूल सकता है । अपने वक्त की सबसे रोमेंटिक फिल्मों में से एक है डीडीएलजे । इस फिल्म का जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है । इस फिल्म के एक सीन में करवा चौथ के त्योहार को भी दिखाया गया है ।  इस सीन में काजोल अपने होने वाले पति के लिए व्रत रखती है। लेकिन हकीकत में वो चोरी छुपे व्रत अपने प्यार शाहरूख खान के लिए रखती हैं। फिल्म में काजोल व्रत खोलने के टाइम पर बेहोश होने का नाटक करती हैं और जमीन पर गिर जाती है। उसी वक्त शाहरूख खान की एंट्री होती है और वो काजोल को पानी पिलाकर उनका व्रत खुलवाते हैं। 

कभी खुशी कभी गम- किंग शाहरुख की इस फिल्म में भी उनकी जोड़ी काजोल के साथ बनती है । साल 2001 में आई इस मल्टीस्टारर फिल्म में भी करवा चौथ का जश्न बड़े ही खूबसूरती से दिखाया गया है ।  फिल्म के सीन में एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन तीन फिल्मी जोड़ियां अपने पति के लिए व्रत रखती हैं। फिल्म में काजोल शाहरूख के लिए तो करीना ऋतिक के लिए और जया अपने असल जिंदगी के पति अमिताभ बच्चन के लिए व्रत रखती हैं। इसी दौरान फिल्म का एक गाना बोले चूड़ियां भी होता है । जो आज भी लोगों का चार्टबस्टर सॉन्ग है । 

बागवान- अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी स्टारर साल 2003 में आई फिल्म बागबान भी कुछ ऐसी ही है । फिल्म का करवा चौथ सीन काफी इमोशनल है । इस सीन में हेमा बिग बी के लिए व्रत रखती हैं । इस फिल्म में हेमा और अमिताभ दूर रहकर अलग-अलग शहरों में एक दूसरे के लिए व्रत रखते हैं । आखिरकार जब हेमा को पता चलता है कि कि अमिताभ के पास खाने के लिए कुछ नहीं है, तो वह अपनी भरी थाली छोड़ चली जाती हैं। आज भी इस सीन को देखकर लोग भावुक हो जाते हैं । 

इश्क विश्क- शाहिद कपूर और अमृता राव की 2003 में आई फिल्म इश्क विश्क वैसे तो रोमांटिक फिल्म रही । लेकिन इस फिल्म में भी करवाचौथ को दिखाया गया । फिल्म में अमृता राव अपने प्यार यानि शाहिद कपूर के लिए व्रत रखती हैं। बिना शादी किए और किसी को बिना बताए अमृता शाहिद के लिए निर्जला व्रत रखती हैं । आखिरकार सबकी नजरों से बचकर शाहिद उनका व्रत तोड़ने उनके कमरे में आते हैं। फिल्म में दोनों की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया था ।   

Related Posts