करवा चौथ स्पेशल- ये हैं बॉलीवुड के वो ब्लॉकबस्टर गाने जिन्होंने करवाचौथ को बनाया खास, देखिए वीडियो

1 years ago

करवाचौथ का त्योहार आखिरकार आ चुका है । इस दिन पूरे देश में इस त्योहार का जमकर जश्न मनाया जा रहा है । करवाचौथ के इस त्योहार की धूम तो बॉलीवुड में देखने को मिली । अब हर त्योहार आता है तो उसके साथ बॉलीवुड के गाने भी आते हैं । आइए करवाचौथ के ऊपर बने उन रोमांटिक गानों के बारे में जानते हैं ।

चांद छुपा बादल में इस फिल्म में सलमान खान और ऐश्वर्या राय नजर आए थे। फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' का ये गाना बेहद ही रोमांटिक है । फिल्म में करवा चौथ फेस्टिवल को सेलेब्रेट करते दिखाया गया है ।

बोले चूंडि़यां बोले कंगना किंग शाहरुख की इस फिल्म में भी उनकी जोड़ी काजोल के साथ बनती है । साल 2001 में आई इस मल्टीस्टारर फिल्म में 'बोले चूंडि़यां बोले कंगना' में करवा चौथ त्योहार को सेलेब्रेट करते दिखाया गया है । फिल्म का गाना आज भी पॉपुलर है ।

घर आजा परदेसी साल 1995 में आई इस फिल्म को कौन भूल सकता है । अपने वक्त की सबसे रोमेंटिक फिल्मों में से एक है डीडीएलजे । इस फिल्म का जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है । इस सीन में काजोल अपने होने वाले पति के लिए व्रत रखती है। लेकिन हकीकत में वो चोरी छुपे व्रत अपने प्यार शाहरूख खान के लिए रखती हैं। फिल्म में काजोल व्रत खोलने के टाइम पर बेहोश होने का नाटक करती हैं और जमीन पर गिर जाती है। उसी वक्त शाहरूख खान की एंट्री होती है और वो काजोल को पानी पिलाकर उनका व्रत खुलवाते हैं।  तभी फिल्म का ये गाना होता है । जो लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया । 

अगर तुम मिल जाओ इमरान हाशमी और शमिता शेट्टी स्टारर फिल्म 'जहर' का गाना 'अगर तुम मिल जाओ' आज भी लोगों को पसंद आता है । इस गाने में शमिता, इमरान के लिए व्रत रखती हैं । ये फिल्म बेशक बॉक्स ऑफिर पर कमाल न दिखा पाई हो लेकिन ये गाना यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर हुआ था ।

मैं यहाँ तू वहां अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी स्टारर साल 2003 में आई फिल्म बागबान भी कुछ ऐसी ही है । फिल्म का करवा चौथ सीन काफी इमोशनल है । इस सीन में हेमा बिग बी के लिए व्रत रखती हैं । इस फिल्म में हेमा और अमिताभ दूर रहकर अलग-अलग शहरों में एक दूसरे के लिए व्रत रखते हैं । आखिरकार जब हेमा को पता चलता है कि कि अमिताभ के पास खाने के लिए कुछ नहीं है, तो वह अपनी भरी थाली छोड़ चली जाती हैं। फिल्म का का ये गाना काफी इमोशनल रहा । ये भी लोगों को काफी पसंद आया ।

आज है करवा चौथ सखी करवा चौथ का चलन फिल्मों में कई सालों पुराना है । साल 1965 में रिलीज हुई फिल्म ‘बहू बेटी’ में पहली बार करवाचौथ के व्रत को दिखाया गया था । इस फिल्म का गाना ‘करवा चौथ का व्रत ऐसा’ सबसे पहला गाना है जो बॉलीवुड में करवा चौथ पर फिल्माया गया था । उस दौर में इस गाने को काफी पसंद किया गया । इस गाने को माला सिन्हा और मुमताज पर फिल्माया गया है ।

इश्क-विश्क शाहिद कपूर और अमृता राव की 2003 में आई फिल्म इश्क विश्क वैसे तो रोमांटिक फिल्म रही । लेकिन इस फिल्म में भी करवाचौथ को दिखाया गया । फिल्म में अमृता राव अपने प्यार यानि शाहिद कपूर के लिए व्रत रखती हैं। बिना शादी किए और किसी को बिना बताए अमृता शाहिद के लिए निर्जला व्रत रखती हैं । आखिरकार सबकी नजरों से बचकर शाहिद उनका व्रत तोड़ने उनके कमरे में आते हैं। फिल्म में दोनों की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया था । 

Related Posts