single-post

उत्तराखंड में बैन हुई फिल्म केदारनाथ, फिल्म पर लव जिहाद का आरोप !

Dec. 8, 2018, 12:53 a.m.

सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म केदारनाथ रिलीज हो गई है लेकिन फिल्म के लिए बुरी खबर ये है कि इसे उत्तराखंड में बैन कर दिया गया है। फिल्म 7 दिसंबर को देशभर में रिलीज हुई लेकिन उत्तराखंड में रिलीज नहीं की गई। फिल्म केदारनाथ पर लव जेहाद और भगवान का अपमान करने का आरोप है। फिल्म में सुशांत सिंह एक मुसलमान पिटठू वाले के रोल में हैं। 

सुशांत के किरदार मंसूर को पुजारी के बेटी से प्यार हो जाता है। उत्तराखंड के हिंदुवादी संगठन और पार्टियां फिल्म के विरोध में हैं। केदारनाथ के पुजारी इस फिल्म से बहुत नाराज है। आपको बता दें कि उत्तराखंड हाईकोर्ट ने फिल्म पर बैन नहीं लगाया है लेकिन उत्तराखंड सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के मद्देनजर मूवी को बैन कर दिया है । हाल ही में बीजेपी ने फिल्म को बैन करने की मांग की थी. मूवी पर लव जेहाद को प्रमोट करने का आरोप लगा. बीजेपी ने मूवी के टैगलाइन और टाइटल पर भी आपत्ति जताई है। 

फिल्म को पहले उत्तराखंड के सीएम और सरकार की तरफ से पास कर दिया गया था लेकिन स्थानीय पार्टियों ने फिल्म पर  प्रतिबंध लगाने की मांग की है। दूसरे हिंदुवादी संगठनों ने भी फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शुक्रवार को बताया कि राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को शांति-व्‍यवस्‍था बरकरार रखने का निर्देश दिया है और पूरे राज्‍य में फिल्‍म केदारनाथ के प्रदर्शन पर बैन लगा दिया है। इससे पहले राज्य सरकार ने सतपाल महाराज की अध्यक्षता में एक समिति गठित का गठन किया था। इसी समिति की सिफारिश पर राज्‍य सरकार ने यह फैसला लिया है। 

उत्तराखंड में फिल्म का ट्रेलर जारी होने के बाद इसका विरोध शुरू हो गया था। दरअसल, फिल्म में केदारनाथ के जलप्रलय को जोड़कर ताना-बाना बुने जाने के साथ ही इसके कुछ दृश्यों को लेकर विरोध किया जा रहा है।