नहीं रहीं कपूर खानदान की सबसे बड़ी सदस्य कृष्णा राज कपूर, देखिए बॉलीवुड की सबसे बड़ी फैमिली का अलबम

3 months ago

कपूर खानदान की सबसे बुजुर्ग सदस्य कृष्णा राज कपूर नहीं रहीं। वो 87 साल की थी। अगस्त महीने से  ही उनकी तबियत बिगड़ी हुई थी। कृष्णा राज कपूर पूरे खानदान की धुरी थी। आए दिन वो अपने परिवार के साथ नजर आती थी। कृष्णा राज कपूर अभिनेता प्रेम नाथ की बहन थी। राज कपूर के साथ 1946 में उनकी शादी हुई थी। 

कृष्णा राज कपूर के निधन से पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर है। बॉलीवुड के तमाम सितारे कृष्णा राज कपूर के निधन से दुखी है

कपूर्स बॉलीवुड की बड़ी और रॉयल फैमिली है। इस खानदान में सिर्फ स्टार्स ही भरे है। कपूर खानदान एक साथ जब जुट जाता है तो वहां स्टार्स का मेला लग जाता है।

 राज कपूर की शादी कृष्णा कपूर के साथ हुई थी। इस तस्वीर में शशि कपूर अपनी मां के सामने खड़े हैं । पृथ्वी राज कपूर ने बच्चों और परिवार के साथ ये तस्वीर खिंचवाई थी।

कपूर परिवार भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा परिवार है। अभिनय तो इस खानदान के खून में ही है। यही कारण है कि ये परिवार भारतीय सिनेमा के शुरुआती दशक से लेकर अब तक सक्रिय है।

पृथ्वीराज के बेटे राज कपूर ने कपूर खानदान की विरासत को आगे बढ़ाया और सिनेमा के क्षेत्र में ही अपना योगदान दिया। 

राज कपूर ने हिन्दी सिनेमा को ऐसी शानदार फिल्में दीं, जिन्होंने सिनेमा को एक इंडस्ट्री में बदल दिया। 'आवारा', 'मेरा नाम जोकर' और 'श्री 420' उनकी ऐसी ही चर्चित फिल्मों में से हैं।

पृथ्वीराज कपूर से लेकर यूथ आइकॉन रणबीर कपूर तक, कपूर परिवार ने कभी भी अपना रुतबा कम नहीं होने दिया है। पृथ्वीराज कपूर ने देश की पहली बोलती फिल्म 'आलमआरा' में काम किया था।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कपूर खानदान की जड़ें विभाजन के बाद बने भारत के किसी शहर से नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पेशावर से जुड़ी हुई हैं। रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर राज कपूर के ही बेटे हैं।

 इनके अलावा राज कपूर की दो बेटियां भी हैं। रीमा जैन और रितु नंदा। कृष्णा कपूर कपूर खानदार की सबसे सीनियर मेंबर थी।

इस पूरे खानदान में सिर्फ हिंदू ही नहीं, जैन, मुस्लिम और क्रिश्चियन समुदाय के लोग भी शामिल हैं। गौरतलब है कि शशि कपूर की शादी इंग्लिश एक्ट्रेस जेनिफर केंडल के साथ हुई थी। 

उनकी भतीजी रीमा कपूर की शादी मोहन जैन से हुई है और करीना कपूर की शादी सैफ अली खान से हुई है।

जमाने से ही कपूर फैमिली बॉलीवुड में छाया हुआ है। इस खानदान की चार पीढ़िया बॉलीवुड पर कर चुकी है राज। कपूर खानदान एक साथ जब जुट जाता है तो वहां स्टार्स का मेला लग जाता है। 

हर साल कपूर परिवार के लोग बर्थडे या फिर क्रिसमस लंच पर जुटते और पूरा एक हॉल भर जाता है ।