single-post

मोदी की कविता 'सौगंध मुझे इस मिट्टी की' को लता मंगेशकर ने दी आवाज

March 31, 2019, 9:22 a.m.

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कविता "सौंगध मुझे इस मिट्टी की'' को अपनी आवाज दी है। लता जी ने ट्विटर पर इसे शेयर भी किया। लता ने बताया, कुछ दिनों पहले मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुन रही थीं। उन्होंने एक कविता की कुछ पंक्तियां कहीं थीं वो मुझे वास्तव में हर भारतीय के मन की बात लगी। वह कविता मेरे मन को भी छू गई। उसे मैंने रिकॉर्ड किया और आज देश के वीर जवानों और जनता को समर्पित करती हूं।

लता मंगेशकर ने अपने इस देशभक्ति भरे गाने का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है, जिसमें शुरुआत में वह कह रही हैं, 'पिछले दिनों उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण सुन रही थी, उन्होंने एक कविता की कुछ पंक्तियां कही थीं, जो मुझे वास्तव में हर भारतीय की मन की बात लगी। 'वह आगे कह रही हैं, 'वो पंक्तियां मेरे मन को भी छू गई। उसे मैंने रिकॉर्ड किया है और आज हमारे देश के वीर जवानों को और हमारे देश की जनता को मैं समर्पित करती हूं। 

जय हिंद।' कविता में अपनी आवाज देने पर मोदी ने लता मंगेशकर का आभार जताया। प्रधानमंत्री ने लिखा, "हृदय की गहराइयों से इस गीत के रूप में निकला आपका स्नेह और आशीर्वाद मेरे लिए प्रेरणास्रोत है।'' 

बता दें कि पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा था, '2014 के मेरे उन शब्दों को मां भारती के वीरों को नमन करते हुए आज मैं फिर से दोहरा रहा हूं। सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा। मेरा वचन है भारत मां को। तेरा शीश झुकने नहीं दूंगा।' मोदी की इन पंक्तियों पर खूब तालियां बजी थीं। इस कविता को भाजपा ने 2014 लोकसभा चुनाव से पहले थीम सॉन्ग बनाया था। इस कविता को गीतकार प्रसुन जोशी ने लिखा है। थीम सॉन्ग की शुरुआती पंक्तियों में भी मोदी ने इसमें आवाज दी है।