फिलीपींस की कैटरिओना इलिसा ग्रे बनीं मिस यूनिवर्स 2018, देखें तस्वीरें

1 months ago

इस साल की मिस यूनीवर्स का ताज फिलीपींस की कैटरिओना इलिसा ग्रे ने अपने नाम किया है।  कैटरिओना इलिसा ग्रे को मिस यूनिवर्स 2017 डेमी ले नेल-पीटर्स ने ताज पहनाया। पिछले कई दिनों से बैंकॉक में चल रहे इस कॉन्टेस्ट में फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे के सिर पर मिस यूनीवर्स 2018 का ताज सजा। 

इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका की प्रतियोगी फर्स्ट रनर-अप और वेनेजुएला की सेकंड रनर अप रही।  मिस यूनिवर्स 2018 बनीं कैटरिओना एलिसा ग्रे, फिलीपीन्स की हैं जो ऑस्ट्रेलिया की टेलिविजन होस्ट और सिंगर हैं।

इतना ही नहीं भारत की नेहल चुदासमा शीर्ष 20 तक भी नहीं पहुंच पाईं। लाल रंग के हाई स्लिट गाउन में मिस यूनीवर्स का ताज सिर पर पहने ग्रे काफी उत्साहित नजर आईं। मिस यूनिवर्स 2017 डेमी ले नेल-पीटर्स ने उन्हें ताज पहनाया। 

मिस यूनिवर्स 2018 प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहीं भारत की नेहल चुडासमा  शीर्ष 20 से बाहर हो गई हैं। मुंबई की रहने वाली 22 साल की नेहल 67वें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 94 प्रतिभागियों में से शामिल थीं।

टॉप-20 में आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, कोस्टा रिका, कुराको, ग्रेट ब्रिटेन, हंगरी, इंडोनेशिया, आयरलैंड, जमैका, नेपाल, फिलीपींस, पोलैंड, प्यूटरे रिको, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, अमेरिका, वेनेजुएला और वियतनाम की कंटेस्टेंट शामिल हुईं।

 इस शो का आयोजन 5 बार एमी अवॉर्ड जीत चुके स्टीव हार्वी ने किया। आपको बता दें कि इस साल के मिस यूनीवर्स की खास बात यह भी रही कि पहली बार कोई ट्रांसजेंडर कैंडिडेट ने भी इस कॉन्टेस्ट में शिरकत की। स्पेन की ऐंजेला पॉन्स पहली मिस यूनीवर्स में शिरकत करने वाली पहली ट्रांसजेंडर कैंडिडेट हैं। 

वह भले ही टॉप 20 में भी जगह नहीं बना पाईं लेकिन जब वह स्टेज पर आईं तो वहां मौजूद लोगों ने उनके लिए चियर कर उनका जबरदस्त हौसला बढ़ाया।

वैसे तो मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता ने भारत को कई बड़े नाम दिए हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय महिलाओं को एक नायाब पहचान भी। हैदराबाद में जन्मीं सुष्मिता सेन ने 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। उस समय सुष्मिता की उम्र सिर्फ 19 साल थी। इतनी छोटी उम्र में सुष्मिता सेन वो पहली भारतीय महिला बनीं जिन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया।  

वहीं लारा दत्ता ने साल 2000 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। लारा दत्ता साल 2000 से अब तक मिस यूनिवर्स का ताज जीतने वाली एक मात्र महिला बनी हुई हैं। सुष्मिता सेन के बाद मिस यूनिवर्स बनने वाली लारा दत्ता दूसरी भारतीय महिला हैं।