पद्मावती फिल्म का नाम पद्मावत हो सकता है, फिल्म रिलीज की कवायद तेज

11 months ago

लंबे समय से विवादों में फंसी संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती  को लेकर ये खबर आ रही है कि फिल्म का नाम पद्मावती के बजाय पद्मावत हो सकता है। दरअसल पद्मावती की रिलीज को लेकर सेंसर बोर्ड ने एक बैठक बुलाई है। बैठक में फिल्म का नाम पद्मावत रखने की बात कही गई है। पद्मावती फिल्म पूरी तरह से मध्य कालीन युग में मलिक मोहम्मद जायसी की किताब पद्मावत पर बेस़्ड है। फिल्म को एक्जामिनिंग कमिटी के तीन मेंबर्स देख रहे हैं।  इससे पहले फिल्म को मेवाड़ राजघराने और इतिहास कारों को दिखाने की बात सामने आई थी। सूत्रों की माने तो फिल्म पद्मावति के लिए सेंसर बोर्ड ने जो कमेटी बनाई थी उस कमेटी की आपत्ति के बाद फिल्म से जुड़े विवाद को खत्म करने के लिए ये नाम बदलने के बारे में विचार किया जा रहा है और जल्द ही फिल्म को हरी झंडी दी जा सकती है। सेंसर बोर्ड ने फिल्म को 26 कट्स के साथ और फिल्म का नाम बदलकर 'पद्मावत' करने को कहा है। इसके अलावा घूमर गाने में भी बदलाव किए जाने को कहा गया है।

जानकारी के मुताबिक, अगर ये बदलाव फिल्म में किए जाते हैं तो उसे U/A सर्टिफिकेट दिया जा सकता है। इसका अर्थ है कि इस फिल्म को 12 साल से कम उम्र के बच्चे माता-पिता के निर्देशन में देख सकते हैं। यह भी कहा गया है कि फिल्म के पहले एक डिस्क्लेमर भी देना होगा। यानी फिल्म की कहानी को काल्पनिक बताया जाएगा। हालांकि, अभी तक फिल्म के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली या निर्माता कंपनी की ओर से पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि इन शर्तों को मान लिया जाएगा। 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने 28 दिसंबर को फिल्म को लेकर बैठक की थी। आखिरी फैसले तक पहुंचने के लिए CBFC ने एक विशेष पैनल की जरूरत महसूस की थी। इस विशेष पैनल में उदयपुर के अरविंद सिंह, जयपुर यूनिवर्सिटी के डॉक्टर चंद्रमणि सिंह और प्रफेसर के.के. सिंह शामिल थे। 

Related Posts