फिल्म 'पद्मावती' से जुड़ी 10 अनसुनी कहानियां जानिए

1 years ago

 

जिस पद्मावती के लुक्स और ट्रेलर को देखकर - बॉलीवुड स्टार्स आज तारीफ़ों पर तारीफ़ें कर रहे हैं...। आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे, कि उसी पद्मावती के लिए बड़े-बड़े स्टार से साफ़-साफ़ इनकार कर दिया था....। संजय लीला भंसाली ने रानी पद्मिनी के रोल के लिए दीपिका और अलाउद्दीन खिलजी के रोल के लिए - रनवीर को तो पहले ही कास्ट कर लिया था... लेकिन महारावल रतन सिंह के किरदार के लिए वो इंडस्ट्री के सबसे बड़े स्टार्स को कास्ट करना चाहते थे...लेकिन बड़े-बड़े स्टार्स ने रतन सिंह के रोल के लिए हामी नहीं भरी... इसकी वजह थी पद्मावती की फ़ीमेल ओरिएंटड कहानी....विक्की कौशल का इस कैरेक्टर के लिए ऑडिशन भी हुआ था... लेकिन दीपिका ने विक्की कौशल को उनके अपोज़िट कास्ट करने से साफ़ मना कर दिया। 

संजय लीला भंसाली के सामने बड़ी मुश्किल थी... उन्होने शाहिद कपूर को मुश्किलों से मनाया कि वो फ़िल्म के सेकेंड लीड बनने को तैयार हो जाएं। बताते हैं कि इसके चलते - पद्मावती की कहानी में थोड़ी सी हेर-फेर की गई... शाहिद के सीन्स बढ़ाए गएं...ताकि फीयरलेस राजपूत राजा के रोल में शाहिद कपूर से नाइंसाफ़ी ना हो...। वैसे ख़बरें अब तक हैं कि शाहिद कपूर और रनवीर सिंह में इस फ़िल्म के क्रेडिट को लेकर ठनी हुई है... एक दूसरे से ज़्यादा लाइम लाइट हासिल करने के लिए फ़िल्म में ही नहीं.. दोनो स्टार्स की पी.आर मशीनरी बाहर भी जुटी हुई है।

फ़िल्म में खिलजी के फर्स्ट लुक से लेकर ट्रेलर तक - खिलजी को देखकर अगर आपके रौंगटे खड़े हो रहे हैं...तो आपको रनवीर सिंह की उस मेथड एक्टिंग के बारे में जानना ज़रूरी है..  जो लुक्स के लिए इस्तेमाल किए गए प्रोस्थेटिक मेकअप और स्पेशल कॉस्ट्यूम से कही आगे है। अपने दोस्त के दिए तुर्कीश इत्र के साथ रनवीर घंटों तक कमरे में कैद रहते... ताकि वो अपने खिलजी रूप को महसूस कर सकें...। एक बार तो ये हुआ कि अचानक - वो इत्र की बोतल गुम हो गई... तो रनवीर परेशान हो गए.. रनवीर ने तब अपने शॉट से पहले कमरे में बैठकर - उस इत्र की खुश्बू के बारे में घंटों तक सोचा और महसूस किया....। आसान नहीं होता - खिलजी बन जाना..

रनवीर के चेहरे पर चोटों के निशान के लिए नेशनल अवॉर्ड विनर मेकअप ऑर्टिस्ट प्रीतिशील की टीम ने काम किया।बाजीराव मस्तानी के भी लुक्स पर इसी टीम ने काम किया था... । रनवीर की आंख़ों का रंग बदला गया... उनके चेहरे पर चोटों के निशान बनाए गए...ताकि सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी को देखकर ही हर किसी के जिस्म में सिरहन दौड़ जाए।

आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि दीपिका के रानी पद्मिनी के लुक के लिए कोई ख़ास तैयारी नहीं की गई... बल्कि खूब रिचर्स की गई। दरअसल 1303 ईसवी में मेकअप के नाम बहुत कुछ नहीं हुआ करता था.. तब ना आई ब्रोज़ बनी हुई होती थी... ना ही कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल होता था...इसके लिए सिर्फ़ काजल का इस्तेमाल किया गया... और बहुत ही मिनिमम मेकअप के साथ दीपिका के लुक को फाइनल किया गया...। बतातें है कि पद्मावती के मेकअप टेबल से दीपिका सिर्फ़ 10 मिनट में उठ जाती थी। 

मेकअप कम हो.. लेकिन रानी पद्मिनी के किरदार के लिए गहने कतई कम नहीं होने चाहिए। इसके लिए - पूरे एक साल तक - राजपूतों का इतिहास खंगाला गया... पूरानी ज्वैलेरी डिज़ाइन के रिफेरेंस तैयार किए गए। 500 किलो सोने के साथ रानी पद्मिनी के लिए 1500 ज्वैलेरी तैयार की गई। जिसमें मांग टीका से लेकर  - कंगन तक... गले के हार से लेकर - कमर बंद तक की ज्वैलेरी बनाई गई। 500 किलो की इस ज्वैलेरी को लाने ले जाने के लिए स्पेशल - सिक्योरिटी और स्पेशल ट्रक्स इस्तेमाल किए गए... ताकि पद्मावती की इन ज्वैलेरीज़ को बचाया जा सके।

पद्मावती के सेट पर हादसे भी खूब हुए। महारावल रतन सिंह का किरदार निभा रहे - शाहिद कपूर की एड़ियों में लगी चोट के चलते सूजन आ गई...। पहले तो दर्द के बावजूद - शाहिद शूटिंग करते रहे, लेकिन जब दर्द बढ़ा तो शाहिद को शूटिंग से ब्रेक लेना पड़ा। दीपिका के भारी भरकम ज्वैलेरी ने उनकी गर्दन में ऐसी मोच ला दी... कि रानी पद्मिनी के किरदार के लिए वो तैयार नहीं हो पा रही थी... ऐसे में दीपिका को भी शूटिंग से ब्रेक लेना पड़ा था। इन सबमें सबसे ज़्यादा चोट रनवीर सिंह को लगी थी...। फ़िल्म के क्लाइमेक्स की शूटिंग करते हुए रनवीर सिंह के सिर में गहरा कट लगा... ख़ून निकलने लगा, लेकिन रनवीर शूटिंग करते रहे। शूटिंग के बाद - वो हॉस्पिटल गए... और मरहम पट्टी कराने के बाद भी फिर से शूटिंग में लग गए। 

पद्मावती को जानदार शानदार बनाने के लिए पूरे 150 कॉस्ट्यूम तैयार किए गए... एक-एक कॉस्ट्यूम में 12 से 13 तरीके के कपड़े इस्तेमाल किए गए। डिज़ाइनर रिंपल और हरप्रीत नरूला ने इस कॉस्ट्यूम्स के लिए पूरा हिंदुस्तान की ख़ास छानी... राजस्थानी और मुगलिया कॉस्ट्यूम के रिफरेंस लिए और तीनों लीड कैरेक्टर्स में से हर किसी के कॉस्ट्यूम्स को तैयार करने के लिए 4 से 6 महीने का वक्त लिया...। तब कहीं जाकर - पद्मावती तैयार हुई है। 

Related Posts