single-post

मुंबई के बांद्रा इलाके में बना प्राण चौक, हिंदी सिनेमा के 'प्राण' को नया सम्मान !

Aug. 27, 2018, 4:54 p.m.

मुंबई के बांद्रा में बॉलीवुड के महान एक्टर प्राण साहब को  मिला सबसे बड़ा ट्रिब्यूट। बांद्रा के एक चौक को दिया गया है प्राण साहब का नाम । हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में प्राण साहब के अनमोल योगदान की वजह से ही उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया है। अब इस चौक को पद्मभूषण प्राण चौक के नाम से जाना जाएगा। चौक के उद्घाटण समारोह में बॉलीवुड से जैकी श्रॉफ भी मौजूद रहे और उन्होनें प्राण साहब  को याद किया। 

इस मौके पर अभिनेता प्राण के परिवार के सदस्य भी मौजूद थे। प्राण हिंदी सिनेमा के ऐसे सितारे हैं जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता।  12 फरवरी 1920 को हुआ था एक्टर प्राण का जन्म।  राजकपूर, दिलीप कुमार, देवानंद, राजेन्द्र कुमार, राजेश ख़न्ना, अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, शम्मी कपूर बस नाम लेते जाइए.हीरो कोई भी हो लेकिन विलेन के किरदार के लिए सबको प्राण का ही साथ चाहिए था। 

प्राण ने तकरीबन 350 से अधिक फिल्मों में काम किया।  प्राण को तीन बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। 1997 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट खिताब से नवाजा गया। 

 प्राण को हिन्दी सिनेमा में उनके योगदान के लिए 2001 में भारत सरकार के पद्म भूषण और इसी साल दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।