single-post

मुंबई में मेट्रो को लेकर दो भागों में बंटा बॉलीवुड! जानिए कौन समर्थन में और कौन कर रहा है विरोध

Sept. 19, 2019, 11:32 p.m.

पिछले कुछ दिनों से मुंबई में आरे के जंगल को काटकर मेट्रो कार शेड बनाने की खूब चर्चा हो रही है। जाने माने बॉलीवुड के चेहरे भी इस विवाद में कूद गए हैं और सोशल मीडिया पर लिख रहे हैं। कुछ इसका समर्थन कर रहे हैं तो कुछ विरोध कर रहे हैं। एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने पेड़ काटकर मेट्रो निर्माण के विरोध में बनाई गई ह्यूमन चेन में हिस्सा लेकर कार्यकर्ताओं का समर्थन किया था। 

एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी इसके खिलाफ आवाज बुलंद की है। विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं की मांग है कि मेट्रो कार शेड 3 लोकेशन को आरे के जंगल इलाके से बदल कर कंजुरमार्ग ले जाया जाए और इस परियोजना के लिए जो 2700 पेड़ों को काटे जाने का आदेश हुआ है, उन्हें जस का तस रहने दिया जाए। 

पर्यावरणविदों का भी कहना है कि आरे जंगल क्षेत्र में मेट्रो 3 के कार शेड के निर्माण से ना सिर्फ पर्यावरण जंगल और वन्यजीव प्राणियों पर बुरा असर पड़ेगा, बल्कि मुंबई में बाढ़ का खतरा और बढ़ जाएगा। कॉरपोरेशन का ये भी कहना है कि प्रोजेक्ट से जुड़ा पर्यावरण आंकलन बहुत पहले किया गया था और उसने किसी रेग्युलेटरी ज़रूरत को नहीं लांघा है। MMRC के एमडी अश्विनी भिड़े इस विवाद के केंद्र में हैं और कार्यकर्ताओं व पर्यावरण प्रेमियों की आलोचना झेल रहे हैं। 

उनका कहना है कि अगर मेट्रो 3 को आरे के जंगल एरिया से कहीं और ले जाया गया तो यह सफल नहीं हो पाएगा। कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह ब्लैकमेल करने की रणनीति है। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी दावा किया है कि कि यह जमीन सरकारी है। MMRC का कहना है कि आरे कोई वनभूमि नहीं है और विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं को गलत जानकारी है। मेट्रो कॉरपोरेशन और कार्यकर्ताओं के बीच यह संघर्ष अभी खत्म नहीं हुआ है। 

लोग आश्चर्य में पड़ गए जब सुपरस्टार अमिताभ ने मुंबई मेट्रो के समर्थन में ट्वीट किया। बच्चन ने मुंबई मेट्रो की तारीफ की और लोगों से अपील की कि पेड़ अपने गार्डेन में लगाए इस पर MMRC ने उनका शुक्रिया अदा किया। अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट के बाद लोगों ने उनकी आलोचना शुरू कर दी और इसे 'गैरजिम्मेदाराना' बयान कहा। आलोचकों का कहना है कि बच्चन ने ऐसे समय बयान दिया जब लोग आरे के पेड़ बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

 इसके बाद बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने भी एक वीडियो ट्वीट करके मेट्रो की तारीफ की और उसके फायदे बताए। यह मसला सामने आने के बाद इस पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। आरे के जंगल बचाने के लिए आदित्य ठाकरे अभियान चला रहे हैं। वो इसे एक तरह का घोटाला बता रहे हैं।