single-post

68 साल के हुए रजनीकांत, बॉलीवुड में भी दी कई सुपरहिट फिल्में

Dec. 12, 2018, 2:50 p.m.

साऊथ फिल्मों के सुपस्टार रजनीकांत आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे है। आज के दिन सुपस्टार रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर 1950 को बेंगलुरु में हुआ था। साउथ में रजनीकांत को लोग अपना दूसरा भगवान मानने है इतना ही लोग उनकी पूजा भी करते है। रजनीकांत इन दिनों अपनी  फिल्म ' 2.0' की कामयाबी को खूब एन्जॉय कर रहे हैं। उनकी फिल्म ने अब तक 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है।

रजनीकांत ने फिल्मी दुनिा में अपना कदम तमिल फिल्म से रखा था। 1975 में आई तमिल फिल्म 'अपूर्वा रागंगाल' से उन्होंने डेब्यू किया। कहा जाता है 25 साल की उम्र में रजनीकांत ने फिल्मी दुनिया में अपना कदम रखा था।

 वहीं हिंदी फिल्मों की बात करें तो रजनीकांत ने बॉलीवुड में तो 80 के दशक में उन्होंने फिल्मccसे बॉलिवुड में एंट्री मारी थी। जिसके बाद रजनीकांत के फैंस की सख्या और भी ज्यादा हो गई। इस फिल्म में रजनीकांत लीड रोल में नजर आए थे। इस फिल्म में रजनीकांत के साथ बिग-बी ने भी रोल निभाया था लेकिन सबसे ज्यादा रजनीकांत सुपरहिट रहे। अपनी पहली फिल्में करने के बाद वह लोगों के दिलों में बस गए।

इसके बाद हिंदी सिनामें में कई ऑफर आए। जिसके बाद 1983 में उनकी फिल्‍म 'जीत हमारी' भी रिलीज हुई। इसके बाद तो उन्हें कई हिन्दी फिल्मों के ऑफर आए और साल 1984 में रजनीकांत की तीन हिंदी फिल्‍में 'मेरी अदालत', 'गंगवा' और 'जॉन जॉनी जनार्दन' रिलीज हुईं। 987 में उनकी फिर दो फिल्‍में रिलीज हुईं। इनके नाम थे 'इंसाफ कौन करेगा' और 'उत्‍तर दक्षिण'।

हिंदी सिनेमा में कहा जाए तो रजनीकांत का साल 1991 सबसे कामयाब साल रहा।  जब उनकी एक दो नहीं बल्‍कि चार फिल्‍में रिलीज हुईं। इसमें सुपर हिट फिल्‍म 'हम' भी शामिल है जिसमें वे फिर से अमिताभ और गोविंदा के साथ नजर आये। इसके अलावा बाकी तीन फिल्‍में 'फरिश्‍ते', 'खून का कर्ज' और 'फूल बने अंगारे' थीं।

वहीं फिर 90 के दशक में रजनीकांत का हिंदी सिनेमा में दौर खत्म होता नजर आया। बॉलीवुड में अपने दौर को खत्‍म होते देख रजनीकांत ने बॉलीवुड से अलविदा कह दिया। 1995 में आखिरी फिल्‍म 'आतंक ही आतंक' आमिर खान के साथ करने के बाद यहां से विदा ले ली। 

आपको बता दें कि रजनीकांत का पूरा नाम शिवाजीराव गायकवाड है। जबकि पिता रामोजीराव और मां का नाम जिजाबाई गायकवाड हैं। रजनीकांत ने लता रंगाचारी से 26 फरवरी 1981, तिरुपति, आंध्र प्रदेश शादी की। रजनीकांत की दो बेटियां भी है। बेटी ऐश्वर्या भी फिल्म मेकर है। ऐश्वर्या ने एक्टर धानुष से शादी की है।