350 करोड़ में बन रही है रजनीकांत की फिल्म 2.0 , देखिए फिल्म की मेकिंग

1 years ago

 

हिंदुस्तान की सबसे बड़ी फिल्म का टीज़र  दुनिया के सामने आए तकरीबन एक साल बीत गए हैं और अब रोबो 2.O की मेकिंग सामने आई है तकरीबन 2 मिनट की इस मेकिंग में 2.O के उस ग्रैंड स्पेशल इफेक्ट्स... रीयल और स्पेशल इफेक्ट्स के लिए बनाए सेट्स और तो और मद्रास में 2.O के लिए बनाए और बसाई गई उस सिटी की झलक दिख रही है.. जो बताने के लिए काफ़ी है कि बाहुबली से बड़ी फ़िल्म बनकर तैयार है। 

इस मेकिंग में सुपरस्टार - रजनीकांत के प्रोस्थेटिक मेकअप की वो झलक है.. जिसके बाद वो रोबोट - चिट्टी बनते हैं।इस मेकिंग में - बॉलीवुड के सबसे बड़े खिलाड़ी का साउथ की सबसे बड़ी फ़िल्म में - सबसे बड़े ख़लनायक बनने की झलक है। डायरेक्टर - शंकर की 2.O, जो बाहुबली से भी बड़े बजट में बनी है. जिसको बनाने में हॉलीवुड स्टूडियोज़ और स्पेशल इफेक्टस की मदद ली गई है। ये 2010 में रिलीज़ हुई - तमिल सुपरहिट फ़िल्म - Enthiran का सीक्वेल है जहां ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेस लिए - रोबोट - चिट्टी का ख़ात्मा होता है जो सना बनी ऐश्वर्या के प्यार में पागल होकर अपने ही क्रिएटर - साइंटिस्टव वशीगरण से गद्दारी करता है हांलाकि इस बार कहानी वहां से बहुत आगे बढ़ चुकी है.और टेक्नॉलजी भी बहुत आगे बढ़ चुकी है। उस वक्त 2D में बनी - रोबोट अब थ्री डी बन चुकी है..। उस वक्त 132 करोड़ में बनी रोबोट का बजट के  रोहबो 2.O वर्ज़न की क़ीमत साढ़े तीन सौ करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। आपको बताते चलें कि बाहुबली की दोनो फ़िल्मों का बजट मिलाकर 450 करोड़ रुपए था और 2.O की क़ीमत अकेले ही 350 करोड़ है।

2.O में जिस रोल में अक्षय कुमार को कास्ट किया गया है.उसके लिए फ़िल्म के डायरेक्टर शंकर ने हॉलीवुड एक्शन स्टार -  अरनॉल्ड श्वार्ज़नेगर को कास्ट किया था लेकिन  अरनॉल्ड ने जब फ़िल्म की स्क्रिप्ट में कुछ चेंजेस करने की डिमांड की, तो स्क्रिप्ट की जगह उन्हे ही बदल दिया गया और अक्षय के साथ 2.O को आगे बढ़ाया गया। 350 करोड़ की 2.O को शुरु करना भी आसान नहीं था । रजनीकांत और डायरेक्टर शंकर  2.O के लिए पुराने प्रोड्यूसर को ही चाहते थे, लेकिन इस बजट का सुनकर प्रोड्यूसर ने पतली गली पकड़ ली । आख़िरकार एक बड़े प्रोडक्शन हाउस LYCA ने इसके लिए हामी भरी ।

2.O को इनडोर और आउटडोर स्टूडियो में तो शूट किया ही गया... लेकिन फ़िल्म के बड़े सेक्वेंस, जिसमें रोबोट्स की लड़ाई दिखाई गई है...उसके लिए दिल्ली के जवाहलाल नेहरू स्टेडियम में भी शूटिंग की गई। फ़िल्म के कई सेक्वेंस को लाल किले और पार्लियामेंट में भी शूट की जाने की परमिशन लेने की कोशिश की गई, जो ना मिलने पर उन्हे वर्चुअल रियलिटी के ज़रिए रीक्रेएट किया गया। 2.O का टीज़र के साथ-साथ अब इस फ़िल्म की मेकिंग भी दुनिया के सामने हैं इंडियन सिनेमा की सबसे बड़ी. सबसे मंहगी यानि 350 करोड़ की फ़िल्म.अब ये बताने को तैयार है कि इंडिया का ट्रांसफॉर्मर - 2.O किसी से पीछे नहीं...।  

Related Posts