40 साल की हुईं बॉलीवुड की मर्दानी रानी मुखर्जी, देखिए खूबसूरत तस्वीरें

4 weeks ago

बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी आज अपना 40वां जन्मदिन मना रही है। आज का दिन रानी के लिए बेहद खास है, पहला मौका रानी का जन्मदिन और दूसरा मौका रंगों का त्योहार होली है। 21 मार्च रानी बेहद अलग अंदाज में मनाने वाली है।


जब भी रानी का नाम आता है तो सबसे पहले उनकी स्माइल याद आती है। रानी ने अपनी स्माइल से सबका दिल जीता है। अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फ़िल्में की हैं और फ़िल्मों के अलावा निजी वजहों से भी हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रही हैं।


रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उनके परिवार में कई लोग इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। जहां एक तरफ उनके पिता राम मुखर्जी एक नमी फ़िल्म निर्देशक थे तो वहीं उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक सिंगर थीं। रानी के भाई राजा मुखर्जी भी इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। कहा जा है कि रानी ने 1996 में अपनी मां के कहने पर अपने करियर की शुरुआत बंगाली फ़िल्म 'बियेर फूल' से की। यह फ़िल्म उनके पिता ने ही बनाई। बाद में यही फ़िल्म हिंदी में 'राजा की आएगी बारात' (1997) के नाम से बनी जिसमें रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई।
साल 2000 के दौरान रानी ने 'बादल', 'बिच्छू', 'हे राम', 'हर दिल जो प्यार करेगा' , 'कहीं प्यार ना हो जाए' जैसी फ़िल्में भी की लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये सभी फ्लॉप साबित हुईं। लेकिन, अच्छी बात यह रही कि उनकी फ़िल्म 'हे राम' उस साल भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजी गई ऑफिशियल फ़िल्म बनी।


21 अप्रैल 2014 को रानी ने निर्माता-निर्देशक और यशराज फ़िल्म्स के सर्वेसर्वा आदित्य चोपड़ा से शादी की। उनकी शादी बॉलीवुड के शोर शराबे से दूर पेरिस में एक व्यक्तिगत समारोह में परिवार के कुछ सदस्यों की मौजूदगी के बीच संपन्न हुई। आज तक रानी की शादी की कोई तस्वीर सामने नहीं आई है। 


9 दिसंबर 2015 को रानी की लाइफ में उनकी बेटी 'आदीरा' आयीं। रानी अपनी बेटी से बहुत प्यार करती हैं। बेटी के जन्म के तीन साल बाद पिछले साल रानी ने हिचकी से बड़े पर्दे पर वापसी की।