single-post

कपूर खानदान के R K स्टूडियो को एक जानी-मानी कंपनी खरीद रही है, लगने जा रहा है कंपनी का बोर्ड !

Oct. 27, 2018, 4:34 p.m.

वो स्टूडिओ जिसने मेरा नाम जोकर जैसी फिल्मों से इतिहास रचा। जिसने राम तेरी गंगा मेली जैसी फिल्मों की कामयाबी की गवाही दी और  जिसके साथ जुड़ा है राज कपूर जैसे शोमैन का नाम अब बिक चुका है। R K स्टूडियो को द शौमेन यानि कि राज कपूर ने बनवाया था। इस स्टूडियो में राम तेरी गंगा मैली और मेरा नाम जोकर जैसी फिल्में बनी हैं। कपूर खानदान ने मिलकर ये फैंसला किया था कि वो अब इसे बेच देंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक दो एकड़ में फैले इस स्टूडियो को करीब 400 करोड़ में बेचा गया। R K स्टूडियो 

 गोदरेज प्रॉपर्टीज़ खरीद रहा है। दोनों के बीच डील फिक्स की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक डील फाइनल स्टेज में है। आर के स्टूडियो का 2 एकड़ एरिया 400 करोड़ की किमत में बिक रहा है। 

फिल्म इंडस्ट्री में कपूर खानदान की विरासत को 100 साल से ज्यादा का समय हो गया है। जितनी बड़ी ये फैमिली है उतना ही बड़ा इस फैमिली का रुतबा भी है. और उतना ही बड़ा नाम इनके आर के स्टूडियो का है। कपूर खानदान ने आर. के. स्टूडियो को बेचने की तैयारी कर ली है। 

 आर. के. स्टूडियो को 1948 में राज कपूर ने बनाया था, जो मुंबई के चेम्बूर इलाके में लगभग 2 एकड़ के एरिया में फैला हुआ है। राज कपूर ने ये स्टूडियो तब ही बनवाया था, जब उन्होंने आर.के बैनर तले अपनी फिल्में बनानी शुरू की थीं. लेकिन 1988 में राज कपूर के निधन के बाद से उनका परिवार ही इसे चला रहा था। 

कपूर खानदान को विरासत में मिले इस स्टूडियो को बेचने का फैसला राज कपूर के परिवार ने मिलकर लिया है। सोर्सेज़ की माने तो कपूर फैमिली ने मिलकर एक टीम बनाई है जो बिल्डर्स, डेवलपर्स और कॉर्पोरेटर्स के साथ स्टूडियो की डील कर रही है। आर.के. बैनर के तले बनी आखिरी फिल्म 1999 में ‘आ अब लौट चलें’ आई थी। पिछले साल आर.के स्टूडियो में एक डांस रिएलिटी शो की शूटिंग के दौरान आग लग गई थी। आग में आर.के. स्टूडियो में रखी कई सारी ऐतिहासिक और खास चीजें जल कर राख हो गई थीं। फिलहाल देखते हैं कि इस बंगले की कीमत कपूर खानदान को कितनी मिलती है।