बर्थडे स्पेशल- बिंदास 'पड़ोसन' सायरा शादी के बाद भी फिल्मों में बिकिनी में दिखी

1 years ago

अपने दौर की सबसे खूबसूरत हीरोइन्स में से एक रही है सायरा बानो। उस दौर में सायरा बानो का ब्यूटी क्वीन के नाम से जाना जाता था। और इसमें कोई शक नहीं कि उन्हें  बॉलीवुड में एक्टिंग के लिए कम, उनकी खूबसूरती के लिए ज्यादा पहचान मिली। शायरा बानो को जंगली, आई मिलन की बेला, पड़ोसन, शागिर्द , पूरब और पश्चिम, गोपी, बैराग जैसी फिल्मों के लिए याद किया जाता है। 60s में बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस थी सायरा बानो। सायरा ने 1961 से 76 तक बतौर लीड एक्ट्रेस बॉलीवुड में कई सुपर हिट फिल्मे दी। दिलीप कुमार से लेकर अमिताभ बच्चन तक के साथ उन्होंने काम किया।  

सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त, 1944 को मसूरी में हुआ था. उनकी मां अभिनेत्री नसीम बानो अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं, नानी छमिया बाई यानि शमशाद बेगम दिल्ली की मशहूर गायिका थी। मां नसीम बानो ने बहुत अमीर घराने के एहसान मिया से शादी किया था। सायरा का अधिकतर बचपन लंदन में बीता जहां से पढ़ाई खत्म करके वह भारत लौट आईं.  स्कूल से ही उन्हें एक्टिंग से लगाव था और स्कूल उन्हें स्टेज प्ले में कई मैडल्स भी मिले थे। लंदन में सायरा ने फिनिशिंग स्कूल भी ज्वाइन किया था। 16 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बॉलीवुड में अपने कॅरियर की शुरुआत कर दी. 1961 में वह शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ में पहली बार पर्दे पर नजर आईं.

फिल्म बहुत हिट रही और इसने सायरा बानो को भी बॉलिवुड में अच्छी शुरुआत दी. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के  के लिए ऩॉमीनेट किया गया. शम्मी जैसे सुपर स्टार के साथ लॉन्च हुई साय़रा को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने हाथो हाथ लिया। इसके बाद सायरा बानो की चर्चा हुई 1964 में आई फिल्म आई मिलन की बेला से। इस फिल्म में सायरा की खूबसूरती परवान पर थी। जुबली कुमार के साथ सायरा की ये सुपर हिट फिल्म थी। फिल्म के गाने तो आज भी यादगार बने हुए लेकिन सायरा के फिल्मी करियर में टर्निंग प्वाइंट रही 1968 में रिलीज हुई फिल्म पड़ोसन।  पड़ोसन ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद फेमस कर दिया।य़ 

पड़ोसन में उनके यादगार किरदार को लोग आज भी याद करते हैं। सुनील दत्त, किशोर कुमार और महमूद के जानदार अभिनय से सजी कॉमेडी फिल्म पड़ोसन आज भी दर्शकों को लोटपोट करने पर मजबूर कर देती है। पड़ोसन के गाने भी खूब हिट हुए। आर डी वर्मन और किशोर की जोड़ी ने फिल्म में एक से बढ़कर एक गाने सजाएं। सायरा के लिए एक्टिंग एक जुनून रहा है। वे जो भी भूमिका निभाती हैं उसमें जान डालने की कोशिश करती थी। एक के बाद एक सायरा ने कई हिट फिल्मों में काम किया. और वो एक सफल एक्ट्रेस की तरह बॉलिवुड में जगह बनाती चली जा रही थी। इसके बाद सायरा को मिला दिलीप कुमार का साथ । उन्होंने दिलीप के साथ गोपी, सगीना, बैराग जैसी हिट फिल्मों में दिलीप कुमार के साथ काम किया और फिर दिलीप कुमार का सायरा बानो की जोड़ी हिट हो गई। सायरा की जोड़ी राजेन्द्र कुमार के साथ भी खूब पसंद की गई। दोनों ने आई मिलन की बेला, झुक गय़ा आसमन और अमन में साथ काम किया। सायरा को शागिर्द, दीवाना, और चैताली जैसी फिल्मों में भी खूब पसंद किया गया। खूबसूरत सायरा बानो अब तक अच्छी एक्ट्रे,स भी बन चुकी थी। रिशीकेश मुखर्जी की फिल्म चैताली से उन्हें सीरियस एक्ट्रेस के तौर पर पहचान मिली। सायरा बानों का करियर जैसे जैसे परवान चढ़ता गय़ा उनकी छवि बोल्ड एंड ब्यूटीफुल एक्ट्रेस की बनती चली गई। फिल्म पूरब और पश्चिम में तो सायरा के वेस्टर्न अंदाज ने तहलका मचा दिया था। 

सायरा अब फिल्मों में स्वीमिंग कॉस्टयूम भी पहनने लगी थी। उनके बोल्ड और बिंदास अंदाज की हर तरफ चर्चा होने लगी थी। 1966 में ही सायरा की शादी हो चुकी थी ...लेकिन दिलीप साहब ने कभी उनपर कोई पाबंदी नहीं लगाई। शादी के बाद सायरा ने पूरब और पश्चिम, जमीर और हेराफेरी जैसी फिल्में की। इन फिल्मों में उनका किरदार उस दौर के हिसाब से काफी बोल्ड था। सायरा 60 के दशक की एकमात्र ऐसी हीरोइन है जिसे  अमिताभ बच्चन के अपोजिट काम करने का मौका मिला। इन दोनों ने एक साथ फिल्म जमीर में काम किया। इस फिल्म में शम्मी कपूर भी थे और वो सायरा के पापा के रोल में दिखे। 

शम्मी कपूर के साथ सायरा ने अपनी पहली फिल्म की थी। शम्मी अब तक करैक्टर रोल में आ गए थे और सायरा अब भी  लीड हीरोइन थी। सायरा बानो ने अमिताभ के साथ हेराफेरी फिल्म में काम किया। इस फिल्म में सायरा ग्रे शेड रोल में थी और उनका रोल उतना ही बोल्ड था।1976 के बाद सायरा ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया और वो अपने परिवार में मशगुल हो गई। इन दिनों दिलीप कुमार काफी बीमार रहते है। अल्जाइमर की बीमारी के चलते सायरा ही उनकी एकमात्र याददाश्त और सहारा है। हर कहीं दोनों एक साथ आते-जाते हैं और एक-दूसरे का सहारा बने हुए हैं। कुछ पार्टियों और अवॉर्ड शोज पर सायरा दिलीप कुमार के साथ नजर आती हैऔर  आज भी वो ब्यूटी क्वीन दिखती है

Related Posts