single-post

Birthday Spl - असली दबंग थे सलमान के DIG दादा, नहीं पहनते थे यूनिफॉर्म, देखें तस्वीरें

Dec. 27, 2018, 12:09 p.m.

आज बॉलीवुड के दबंग खान सलमान का जन्मदिन हैं। वह 53 साल के हो गए हैं। सलमान के चाहने वाले उनकी जिंदगी के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे, लेकिन फिर भी कुछ ऐसी बातें हैं, जोकि उनको भी नहीं पता होगी। बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि सलमान खान के दादा अब्दुल राशिद खान डीआईजी थे। 

हाल ही में जासिम खान ने अपनी किताब 'बीइंग सलमान' में सलमान खान के दादा अब्दुल राशिद खान के बारे में बहुत विस्तार से लिखा है। किताब में जासिम खान ने उस वक्त का जिक्र किया है, जब इंदौर स्टेट हुआ करता था। वे बताते हैं कि 1915 में सलमान खान के दादा अब्दुल राशिद खान ने पुलिस सर्विस ऑफ होलकर ज्वॉइन की थी। उन्हें सीधे डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (डीएसपी) की पोस्ट दी गई, लेकिन उनका रिटायरमेंट DIG की पोस्ट से हुआ था। यह उस वक्त आईजी के बाद पुलिस डिपार्टमेंट की यह दूसरी बड़ी पोस्ट हुआ करती थी। 

किताब के मुताबिक, सलमान खान के दादाजी कभी कभार ही यूनिफॉर्म पहनते थे। वे अक्सर खुली जीप में घूमते थे। किताब में बताया गया है कि सलमान के दादाजी कभी अपनी रिवॉल्वर अपने पास नहीं रखते थे और न ही कभी उन्होंने अपने घर पर ताला लगाया। किताब में इस बात की तरफ इशारा करती है कि सलमान के दादाजी न केवल दबंग बल्कि फिल्मी ऑफिसर रहे होंगे, क्योंकि उनके अंडर काम करने वाले ऑफिसर उन्हें सर की बजाय मिया कहकर बुलाया करते थे।

आज भी पुलिस रोस्टर में अब्दुल राशिद खान का नाम दर्ज है, जब वे इंदौर स्टेट में डीएसपी हुआ करते थे। उस जमाने में इंदौर एक बडा स्टेट था और उसमें चार डीआईजी हुआ करते थे जोकि आईजी को रिपोर्ट किया करते थे। उस समय आईजी के पद पर बेसिल चुर्टोन थे और सलमान के दादा अब्दुल रशीद खान उनको ही रिपोर्ट किया करते थे। सलमान के दादा की कहानी से अधिकतर लोग अनजान है।