सलमान के साथ जिसने भी बॉलीवुड में एंट्री मारी उसका करियर खल्लास, क्या दूसरों के लिए अनलकी हैं सलमान ?

11 months ago

नीतू कुमार-  बॉलीवुड में सलमान जिस पर हाथ रख दें उसकी किस्मत की गाड़ी चल पड़ती है सलमान ने फिल्म इंडस्ट्री में ना जाने कितने नए चेहरों को मौका दिया । कितनी हीरोइंस उनके साथ बॉलीवुड में लॉन्च हुई लेकिन सलमान के साथ बॉलीवुड में कदम रखने वाली  ज्यादातर हीरोइने गुमनामी के अंधेरों में खो गईं। जो भी हीरोइन सलमान के साथ लॉन्च हुई तो फ्लॉप रही। रवीना टंडन और सोनाक्षी सिन्हा को छोड़ दे तो सलमान खान के साथ लॉन्च होने वाली हर हीरोइन बॉलीवुड से गायब हो गई।

भाग्यश्री ( मैंने प्यार किया )

फिल्म 'मैंने प्यार किया' से जितनी पॉपुलरिटी सलमान खान को मिली थी उतना ही पसंद भाग्यश्री को भी किया गया था।लेकिन भाग्यश्री की जब  ब्लॉकबस्टर फिल्म रिलीज हुई तब तक उन्होंने कर ली शादी। इनफैक्ट कहा तो ये गया कि भाग्य श्री ने फिल्म की शूटिंग के दौरान ही कर ली थी शादी। 'मैने प्यार किया' के सुपर सक्सेस के बाद भाग्यश्री को कई बड़े बैनर की फिल्म्स हुई थी ऑफर लेकिन तब भाग्यश्री ने फिल्म मेकर्स के सामने रख दी थी ये शर्त की फिल्म के हीरो उनके हस्बैंड़ हिमालय होंगे। भाग्य श्री की ये शर्त किसी ने नहीं की मंजूर। उन्हें जो भी दो चार फिल्में उन्हें मिली वो बी ग्रेड की थी । कैद में है बुलबुल, त्यागी, पायल और घर आया परदेसी जैसी फिल्मों में भाग्यश्री ने काम तो किया लेकिन य़े सभी फ्लॉप रही। इसके बाद भाग्यश्री पर वन फिल्म वंडर का टैग लग गया। भाग्यश्री का फिल्मी करियर यू तो फ्लॉप रहा लेकिन अपनी एक सुपर हिट फिल्म के जरिए वो आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई है।

डेजी शाह ( जय हो )

 

  साल 2014 में डेजी शाह ने सलमान जैसे सुपर स्टार के साथ डेब्यू किया और तब वो खुद को काफी लकी मान रही थी। फिल्म जय हो को बहुत ज्यादा नहीं मिली सक्सेस और फिल्म के सुपर हिट ना होने की वजह भी डेजी ही मानी गई। सलमान खान के साथ डेब्यू करने वाली ज्यादातर हीरोइंस रही है फ्लॉप। और कुछ ऐसा ही हाल डेजी शाह का भी हुआ। फिल्म 'जय हो' के बाद डेजी फिल्म 'हेट स्टोरी 3' में दिखी थी लेकिन  उस वो फिल्म भी उनके करियर को बचा नहीं पाई। सलमान ने डेजी को एक बार फिर दिया है फिल्म रेल 3 में काम करने का चांस

जरीन खान  ( वीर )

सलमान खान के साथ साल 2009 में फिल्म 'वीर' से  लॉन्च हुई जरीन का करियर भी कुछ खास नहीं चल पाया। वीर के बाद जरीन को कई मल्टीस्टारर फिल्मों में काम तो मिला लेकिन किसी भी फिल्म में उन्हें नोटिस नहीं किया गया। जरीन को फिल्में दिलाने की सलमान ने की बहुत कोशिश लेकिन फिर भी जरीन नहीं हो पाई बी टाऊन में सेट। कटरीना की कॉपी जरीन बॉलीवुड में आई तो सिर्फ सलमान की वजह से । फिल्म युवराज में कटरीना की बॉडी डबल थी जरीन खान  और वहीं सलमान खान की उनपर पड़ी थी नजर। सलमान अपनी फिल्म 'वीर' के लिए तलाश रहे थे हीरोइन। जरूरत से ज्य़ादा बिजी कटरीना ने जब वीर फिल्म में नहीं किया काम तब सलमान ने जरीन खान को दे दिया चांस।

आएशा जुल्का ( कुर्बान )

90 के दशक में आएशा जुल्का जब बॉलीवुड में आई थी तो उन्हें भी मिला था सलमान का साथ । फिल्म  'कुर्बान' से सलमान के साथ लॉन्च हुई थी आएशा जुल्का। इसके  बाद आएशा ने 'खिलाड़ी और 'जो जीता वहीं सिंकदर' जैसी फिल्मों में किया काम लेकिन इक्का दुक्का हिट फिल्मों के बाद आएशा जुल्का बी टाऊन में हो गई नाकाम और फिर आएशा जुल्का ने जल्द ही कर ली शादी।

नगमा ( बागी )

 

नगमा ने 1990 में सलमान के साथ फिल्म 'बागी' में किया था काम। लेकिन सलमान के साथ डेब्यू करने वाली नगमा की गिनती भी बॉलीवुड की फ्लॉप हीरोइनों में हुई। बाद के दिनों में नगमा ने सलमान की फिल्म 'चल मेरे भाई' में किया साइड रोल लेकिन सलमान की ये मदद भी नही आई उनके काम

रेवती ( लव )

 

सलमान खान नई हीरोइंस के लिए अनलकी रहेऔर इस लिस्ट में आता है साऊथ की एक्ट्रेस रेवती का भी नाम। रेवती ने फिल्म 'लव' में किया था सलमान के साथ काम। लेकिन सलमान रेवती के लिए  भी बन गए अनलकी फैक्टर । सलमान के साथ काम कर रेवती का करियर भी हुआ फ्ल़ॉप। रेवती ने बॉलीवुड में रात, तर्पण और मुस्कुराहट जैसी फिल्मों में काम किया लेकिन सलमान के साथ डेब्यू वाले ग्रहण ने उनको भी नहीं छोड़ा। जल्द ही वो हो गई बॉलीवुड में फ्लॉप।

भूमिका चावला ( तेरे नाम )

2003 में सलमान ने एक औऱ नई एक्ट्रेस भूमिका चावला को अपनी फिल्म 'तेरे नाम' में मौका दिया । 'तेरे नाम' बॉक्स ऑफिस पर खूब चली फिल्म में सलमान के साथ उनकी हिरोइन भूमिका चावला की मासूमियत भरी शक्ल और अदाकारी भी लोगों को खूब भाई लेकिन भूमिका इस मौके को भूना नहीं पाई और इक्का दुक्का फिल्में करने के बाद बॉलीवुड से गायब ही हो गई। बॉलीवुड की इस गर्ल नेक्स्ट डोर की इमेज वाली हीरोइन ने साल 2007 में कर ली थी शादी और इनका भी नाम सलमान की फ्लॉप हीरोइंस में हो गया शुमार। साल 2016 में महेन्द्र सिंह धोनी की बायोपिक में उनकी बहन के रोल में दिखी थी भूमिका

स्नेहा उल्लाल ( लकी - नो लाइम फॉर लव )

 

साल 2005 में सलमान ने स्नेहा उलाल नाम की एक नई लड़की को अपनी फिल्म 'लकी नो टाइम फार लव' में मौका दिया स्नेहा उलाल का चेहरा सलमान की एक्स गर्ळफ्रेंड ऐश्वर्या राय से काफी मिलता जुलता था ऐसे में इस नई हीरोइन को देखकर सबको यही लगा कि ये फिल्मों में लंबी पारी खेलेगी लेकिन अफसोस स्नेहा भी वन फिल्म वंडर बनकर ही रह गई।

चांदनी ( सनम बेवफा )

फिल्म सनम बेवफा से सलमान के साथ डेब्यू करने वाली चांदनी का भी नाम है शामिल। चांदनी की चमक बॉलीवुड में नहीं फैली और वो भी बन गई सलमान की गुमनाम हीरोइन ।

शीबा ( सूर्यवंशी )

सलमान के साथ डेब्यू सीबा ने भी किया था। सीबा ने फिल्म 'सूर्यवंशी' में किया था सलमान के काम । सलमान की ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप रही और कुछ ऐसा ही हाल उनकी हीरोइन शीबा का भी हुआ। शीबा ने इक्का दुक्का फिल्मों में किया काम और फिर उन्होंने शादी कर लेने में ही समझी अपनी भलाई।

Related Posts