सलमान की सौतेली मां हेलन की कहानी भी कम दर्दनाक नहीं !

1 years ago

 

 

आज है बॉलीवुड की सबसे हिट आइटम डांसर हेलन का जन्मदिन । सलमान की सौतेली मां हेलन अपना 79वां जन्मदिन मना रही हैं।  हेलन की अदाओं और खूबसूरती पर फिदा होने वाले तो कई थे लेकिन हेलन का दिल कुछ ही लोगों पर आया। इनमें से एक थे फिल्म मेकर पीएन अरोड़ा । फिल्म रेल का डिब्बा में हेलन ने किया था एक डांस और इसी फिल्म के सेट पर फिल्म मेकर अरोड़ा की नजरें हेलन पर टिक गईं। जल्द ही हेलन ने फिल्म मेकर पी एन अरोड़ा से शादी कर ली। हेलन और पी एन अरोरा की शादी का शुरुआती साल काफी खुशी-खुशी गुजरें।  धीरे-धीरे शादी के रिश्ते में तनातनी होने लगी..और इस तकरार की सबसे बड़ी वजह बताई गई कि शादी के काफी अरसे के बाद भी दोनो को कोई बच्चा नहीं हुआ था। 

 

साठ के दशक तक हेलन जानी मानी डांसर बन चुकी थी लेकिन उनकी फिल्मों का बुकिंग, साइनिंग अमाउंट, कैश और चेक से पेमेंट का सारा कारोबार अरोरा ने अपने कब्जे मे ले लिया। उस वक्त हेलन की शोहरत का आलम ये था कि घर से निकलने के लिए बुरख़ा पहनती थींय़ कुछ हेलेन की इमेज ऐसी थी और . दूसरी दीवाने भी ऐसे थे, कि कुछ भी कर जाने को तैयार। बावजूद इसके हेलेन के हाथ में उनकी एक भी फ़िल्म, एक भी परफॉरमेंस के लिए कभी एक भी पैसा नहीं रखा गया।

हेलन का कमाई का सारा पैसा उऩके पति पी के अरोड़ा हड़प लेते थे। इस पर पी.एन.अरोड़ा से उनकी जमकर बहस हुई। उस वक्त अखबारों में बाकयदा छपता कि हेलेन के पति उनकी बुरी तरह से पिटाई भी करते हैं। भारतीय मूल की नहीं होने और यहाँ के तमाम रीति-रिवाजों से परिचित नहीं होने के कारण हेलन अकेली पड़ गई थी उनके दोस्तों और नजदीकी लोगों का दायरा भी छोटा था। 

बताते हैं कि जब हेलन सारी जायदाद और बैंक बैलेंस को हड़प लिया गया तो वो दिलीप कुमार के पास मदद मांगने के लिए गईं उनसे रिक्वेस्ट की... कम से कम उनके बैंक में जमा पैसा करवा दिए जाएं। हेलन के पति पीएन अरोड़ा से उसे कुछ पैसा मिला जरूर, लेकिन अरोड़ा ने अपने फिल्मी कनेक्शन का इस्तेमाल करके हेलन से फ़िल्में छीननी तक शुरु कर दीं। इन मुश्किल हालातों में हेलेन ने अपने बुनियादी खर्चों की ख़ातिर सी ग्रेड की फिल्में भी साइन करना शुरू कर दी। 

आखिरकार 1973 में हेलन और पीएन अरोड़ा का 16 साल पुराना रिश्ता टूट गया। और वो उनसे अलग हो गई। फिल्म शोले के इस आइकॉनिक नंबर की शूटिंग के दौरान वो राइटर सलीम खान के नज़दीक आईं। लेकिन तब तक हेलेन की इमेज ऐसी हो गई थी, कि उनके साथ काम करने को कोई बड़ा एक्टर तैयार ही नहीं था। जलाल आगा राजी भी हुए, तो शूटिंग के पहले दिन नहीं आ पाए। उस दिन की शूटिंग अकेले हेलेन के एंगल से की गई लेकिन जलाल आगा ने तो दूसरे दिन भी बंबई में फंसे होने का बहाना बना दिया।

बौखलाए रमेश सिप्पी ने ऐलान कर दिया- अगर कल भी जलाल आगा नहीं आये, तो हेलन के साथ जिप्सी डांस मैं करूंगा। सलीम ख़ान ने उस वक्त हेलेन को सपोर्ट किया था... और उसके बाद अपनी तकरीबन हर बड़ी फ़िल्म में वो हेलेन के लिए सिचुएशन रखने लगे और उन्हे रिकमेंड भी करने लगें। 

 

करीब 8 साल तक सलीम खान और हेलेन का अफेयर चला। सलीम शादी शुदा थे चार बच्चों के पापा थे....पहली वाइफ सुशीला चरक यानि सलमा को इस रिश्ते पहले सदमा लगा लेकिन आख़िरकार सलमान ने ही सलीम ख़ान को इस रिश्ते के लिए रजामंदी दे दी। 

शुरुआत में सलमान-अरबाज़ और सोहैल इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे.... मगर पहले सलमा ने अपने बच्चों को मनाया और फ़िर सलमान ने हेलेन को मां का दर्ज़ा दे दिया। 

 

हेलन ने खान परिवार में खुद को एडजस्ट किया और सबको इतना प्यार दिया कि घर बच्चे भूल गए है कि वो उनकी सौतेली मां है। 

Related Posts