बर्थडे स्पेशल- हीरो बनने के चक्कर में विलेन बन गए शक्ति कपूर

1 years ago

आज बॉलीवुड में स्टार्स अपनी एक अलग पहचान के लिए जाने जाते हैं । बॉलीवु़ड सितारे अपना एक अलग मुकाम हासिल करते आए है। ऐसे ही एक एक्टर हैं जिनका आज जन्मदिन है । हम बात कर रहे हैं मल्टीएक्टर कहे जाने वाले शक्ति कपूर की  । जी हां, बॉलीवुड मे कॉमिक टाइमिंग और विलेन  बनने के लिए के लिए जाने जाने वाले शक्ति कपूर का आज जन्म दिन है ।

दिल्ली में पले बड़े शक्ति कपूर को अपनी शरारतों के चलते दो दो बार स्कूल बदलने पड़े थे । अपनी ग्रैजुएशन शक्ति ने दिल्ली यूनवर्सिटी के किरोड़ी मल कॉलेज से खत्म की । शक्ति कपूर ने अपने बॉलीवुड मे अपने करियर की शुरूआत 1973 में अर्जुन हिरांगनी की फिल्म 'कहानी किस्मत की' से की।

इस फिल्म में शक्ति छोटे से रोल में थे इसलिए खास पहचान नहीं मिली । लगभग सात साल तक शक्ति ने इंडस्ट्री में स्ट्रगल किया फिर जाकर 1980 मे आयी रॉकी और कुर्बानी ने उन्हें पहचान दिलाई । ये दोनो ही फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी ।  इन दोनों ही फिल्मों में उन्होने  मेन विलेन का रोल प्ले किया था। साल 1983 में शक्ति कपूर, जितेंद्र और श्रीदेवी स्टारर फिल्म हिम्मतवाला और सुभाष घई निर्देशित फिल्म हीरो में विलेन के तौर पर दिखे।  

अपनी चार फिल्मों में खलनायकी से बेहतरीन एक्टिंग करने के बाद शक्ति कपूर बॉलीवुड के बेहतरीन विलेन्स की लिस्ट में आ गए थे।  80 और 90 के दशक में खलनायकी के किरदार के निर्देशकों और निर्माताओं की पहली पसंद अमरीश पूरी या फिर शक्ति कपूर ही होते थे। पर्दे पर शक्ति की दहशत ऐसी थी कि खुद उनकी मां ने एक बार उन्हें एक सीन के लिए खूब डांटा था ।

दरअसल शक्ति कपूर अपने माता-पिता को साल 1987 में आई फिल्म 'इंसानियत के दुश्मन' दिखाने ले गए थे। इस फिल्म में उनका बलात्कार सीन भी था जिसे देखकर मां भड़क उठीं और थिएटर से बाहर चली गई। शक्ति कपूर के पिता ने भी उन्हें जमकर डांटा और कहा कि अच्छी फिल्में करना सीखों और वही करो । 90 के दशक में शक्ति ने विलेन के रोल को छोड़ कर कॉमेडी में भी हाथ आजमाने की सोची और फिर  उन्हें उनकी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए फिल्म राजा बाबू के नंदू के रोल के लिए फिल्मफेयर में कॉमिक रोल के अवार्ड से नवाजा गया ।

उनकी कॉमिक फ़िल्में- इंसाफ, बाप नंबरी बेटा दस नंबरी, अंदाज अपना अपना, तोहफा,  राजाबाबू, हम साथ साथ हैं, चालबाज, बोल राधा बोल। बॉलीवुड में आज भी उनके फेमस हैं । इसके साथ ही डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं। शक्ति की जोड़ी सबसे ज्यादा कादर खान के साथ जमी । दोनों ने करीब 100 फिल्मों में एक साथ काम किया है

अपने फिल्मी करियर में शक्ति कपूर ने 450 से भी ज्यादा फिल्में की है । आज अब उनकी बेटी उनके नाम को बखूबी आगे बड़ा रहीं हैं । श्रद्धा कपूर का नाम बॉलीवुड में टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में आता है ।   

Related Posts