20 फिल्मों का था शशि कपूर और अमिताभ बच्चन याराना, इतनी गहरी थी दोनों की दोस्ती, देखिए

1 years ago

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का आज निधन हो गया है । शशि कपूर का 79 साल की उम्र में निधन हुआ है । बॉलीवुड में सिनेमा को एक नए स्तर तक ले जाने वाले शशि कपूर अब हमारे बीच नहीं रहे हैं । शशि कपूर का फिल्मी करियर भी बेहद शानदार रहा है । कई स्टार्स के साथ उनकी जोड़ी बनी । लेकिन उनकी और महानायक अमिताभ बच्चन की जोड़ी तो मानो जैसे दर्शकों के दिलों में बस गई । मेरे पास मां है इस डॉयलॉग की बदौलत शशि कपूर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था ।

दीवार फिल्म अपने दौर की बहुत कामयाब फिल्म थी। इस फिल्म से अमिताभ एक एंग्री यंग मैन बन गए थे तो वहीं शशि कपूर अमिताभ के हिट जोड़ीदार साबित हुए थे ।  इस फिल्म में दो भाइयों के बीच के टकराव को दर्शक आज भी नहीं भूल पाए हैं । शशि कपूर ने अमिताभ के साथ करीब 20 फिल्में की। अमिताभ और शशि कपूर की जोड़ी बहुत मशहूर हुई । 70 के दशक में ये जोड़ी किसी भी फिल्म को कामयाब बनाने के लिए काफी थी।

शशि कपूर यूं तो उम्र में अमिताभ से बड़े थे लकिन ज्यादातर फिल्मों में उनके छोटे भाई का किरदार निभाया । अमिताभ और शशि ने दीवार के अलावा फिल्म सुहाग, कभी कभी, रोटी कपड़ा और मकान, काला पत्थर, त्रिशुल., ईमान धरम, दो और दो पांच, सिलसिला और शान जैसी फिल्मों में साथ काम किया और सक्सेस की ऊचाइयों को छुआ।

शशि कपूर की गिनती बॉलीवुड के लीड एक्टर्स में रही । लीक से हटकर फिल्में करने के शौकीन रहे शशि कपूर ने बतौर प्रोड्यूसर कई अच्छी फिल्में दी । लेकिन अवॉर्ड्स से उनका करीबी नाता कम ही रहा । करीब दो दर्जन से ज्यादा हिट फिल्म देने वाले शशि कपूर को कभी भी बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड नहीं मिला और ना ही वो नॉमिनेट हुए । लेकिन 1986 में शशि कपूर ने खुद को साबित किया और फिल्म न्यू डेली टाइम्स के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला ।

करीब 30 सालों तक बॉलीवुड में कई सुपर हिट फिल्में देने वाले शशि कपूर को साल 2010 में  लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से ऑनर किय़ा गया । शशि कपूर को साल 2011 में देश का तीसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड मिला । भारत सरकार ने शशि कपूर को पदम भूषण और साल 2015 में दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया ।

Related Posts