43 साल की हुईं स्मृति ईरानी,जानिए कैसा रहा टीवी से राजनीति का दौर

1 months ago


टीवी जगत से राजनीति में राज करने वाली स्मृति ईरानी आज अपना 43वां जन्मदिन मना रही है। स्मृति ईरानी के करियर की बात करें तो उन्होंने टीवी शो 'आतिश' से अपने करियर की शुरुआत की थी। टीवी में आने से पहले पहले स्मृति ईरानी मॉडलिंग भी कर चुकी हैं।  पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर जगत में कदम रखा था।



23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। स्मृति ईरानी 3 बहनों में सबसे बड़ी हैं। अपने करियर की शुरुआत स्मृति ने मॉडलिंग से की थी। वह मिस इंडिया 1998 की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं। 


मॉडलिंग के बाद स्मृति ने टीवी की दुनिया में कदम रखा। कई सीरियल किए लेकिन पहचान एकता कपूर के सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से मिली। इस सीरियल में स्मृति ने तुलसी वीरानी का रोल निभाया था। इसके बाद हर कोई तुलसी वीरानी के नाम से जानने लगा था।
2001 स्मृति ने 'रामायण' में सीता की भूमिका निभाई थी। 2008 में, स्मृति ने साक्षी तंवर के साथ एक डांस रियलिटी शो 'ये है जलवा' को होस्ट किया था. उन्होंने 'वारिस' को प्रोड्यूस किया था. 2009 में एक कॉमेडी शो 'मणिबेन डॉट कॉम' में दिखाई दी थीं. 2012 में, स्मृति ने बंगाली सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत की।



टीवी ने उन्हें ऐसी पहचान दी जिससे उन्हें राजनीति में एंट्री का मौका मिला। स्मृति ईरानी ने साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी। ज्वाइन करने के एक साल बाद ही उन्हें महाराष्ट्र की यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया। 


फिलहाल वह इस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में टेक्सटाइल मिनिस्टर के पद पर कार्यरत हैं। यहां तक का सफर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लिए आसान नहीं था। स्मृति ईरानी ने इस लंबे सफर में काफी उतार चढ़ाव देखे। आज जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है।  
करियर के शुरुआती दिनों में स्मृति जब स्ट्रगल कर रही थीं तो उसी दौरान उनकी दोस्ती पारसी बिजनेसमैन जुबिन ईरानी से हुई। स्मृति ईरानी के 2 बच्चे हैं। बेटे का नाम जोहर ईरानी और बेटी का नाम जोइश है।