single-post

अमेठी में राहुल गांधी को हराने के बाद स्मृति ईरानी की चर्चा बढ़ी, देखिए उनके परिवार की तस्वीरें

May 25, 2019, 5:23 p.m.

लोक सभा चुनाव में स्मृति ईरानी को ऐतिहासिक जीत मिली है । राहुल गांधी को उन्होंने करीब 55 हजार वोटों से हराया है। स्मृति ईरानी को Giant Killer का नाम दिया गया है। देशभर से उन्हें ऐतिहासिक जीत पर बधाई मिल रही है। कांग्रेस की परंपरागत सीट अमेठी से स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी को हरा दिया है आपको बता दें कि स्मृति को 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था। तब स्मृति को राहुल गांधी ने 1 लाख 7 हजार 923 वोटों से मात दी थी। उसके बावजूद स्मृति ईरानी ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार अमेठी में काम करती रही।  स्मृति ईरानी को संघर्ष के लिए जाना जाता है और आज उनको फल मिल गया है। आपको बता दें कि स्मृति दो बच्चों की मां हैं। वो सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहती हैं और अपने परिवार की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। 

स्मृति ईरानी के करियर की बात करें तो उन्होंने टीवी शो 'आतिश' से अपने करियर की शुरुआत की थी। टीवी में आने से पहले पहले स्मृति ईरानी मॉडलिंग भी कर चुकी हैं।  पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर जगत में कदम रखा था।

23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। स्मृति ईरानी 3 बहनों में सबसे बड़ी हैं। अपने करियर की शुरुआत स्मृति ने मॉडलिंग से की थी। वह मिस इंडिया 1998 की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं। 

मॉडलिंग के बाद स्मृति ने टीवी की दुनिया में कदम रखा। कई सीरियल किए लेकिन पहचान एकता कपूर के सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से मिली। इस सीरियल में स्मृति ने तुलसी वीरानी का रोल निभाया था। इसके बाद हर कोई तुलसी वीरानी के नाम से जानने लगा था।

2001 स्मृति ने 'रामायण' में सीता की भूमिका निभाई थी। 2008 में, स्मृति ने साक्षी तंवर के साथ एक डांस रियलिटी शो 'ये है जलवा' को होस्ट किया था। उन्होंने 'वारिस' को प्रोड्यूस किया था। 2009 में एक कॉमेडी शो 'मणिबेन डॉट कॉम' में दिखाई दी थीं। 2012 में, स्मृति ने बंगाली सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत की।

टीवी ने उन्हें ऐसी पहचान दी जिससे उन्हें राजनीति में एंट्री का मौका मिला। स्मृति ईरानी ने साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की थी। ज्वाइन करने के एक साल बाद ही उन्हें महाराष्ट्र की यूथ विंग का वाइस प्रेसिडेंट बना दिया गया। 

करियर के शुरुआती दिनों में स्मृति जब स्ट्रगल कर रही थीं तो उसी दौरान उनकी दोस्ती पारसी बिजनेसमैन जुबिन ईरानी से हुई। स्मृति पर होम ब्रेकर का भी आरोप लगा।

 साल 2001 में स्मृति ने पारसी एंटरप्रेन्योर जुबिन ईरानी से शादी की, तब से वे स्मृति ईरानी के नाम से जानी जाने लगीं। स्मृति ईरानी के 2 बच्चे हैं। बेटे का नाम जोहर ईरानी और बेटी का नाम जोइश है।

 जुबिन की पहली वाइफ मोना स्मृति की बेस्ट फ्रेंड हैं। वहीं, जुबिन और स्मृति भी चाइडहुड फ्रेंड हैं। लेकिन जुबिन ने मोना से शादी की। बाद में जुबिन का अफेयर स्मृति से हुआ तो उन्होंने उनसे शादी करने के लिए मोना को तलाक दे दिया।