कहां गुम हो गई बॉलीवुड की वो ग्लैमरस हीरोइन, अब देखेंगे तो पहचान नहीं सकेंगे

11 months ago

 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक बहुत ही ग्लैमरस हीरोइन हुआ करती थी सोनू वालिया। 90s के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस सोनू वालिया 54 साल की हो गई हैं। । मॉडलिंग से करियर शुरूआत करने वाली सोनू ने 30 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।  सोनू ने 1985 में मिस इंडिया का खिताब जीता और वहीं से उनका मॉडलिंग और फ़िल्मी सफ़र शुरू हो गया। जब सोनू मिस इंडिया बनी तो उन्हें एक के बाद एक कई फ़िल्मों के ऑफर मिलने लगे और इस तरह से उनकी फ़िल्मी यात्रा 1988 में फ़िल्म 'आकर्षण' से शुरू हो गयी। '

1988 में ही राकेश रोशन की नजर सोनू वालिया पर पड़ी। फ़िल्म का नाम 'खून भरी मांग'। सोनू को जनता सबसे ज्यादा इसी फ़िल्म के लिए याद रखती है। यह फ़िल्म जैसे सोनू के करियर में एक मील के पत्थर सा है! इस फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्म फेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का खिताब भी मिला। उसके बाद सोनू ने 'महादेव', 'क्लर्क', 'महासंग्राम', 'हातिमताई', 'तेजा', 'नम्बरी आदमी', प्रतिकार, दिल आश्ना है', 'निश्चय', 'साहिबां' जैसी लगभग एक दर्जन फ़िल्मों में आयीं पर उनका वो जादू दर्शकों पर दुबारा नहीं दिखा जो खून भरी मांग में दिखा था। 'जय मां शेरावाली' 2008 में आई सोनू की आखिरी फ़िल्म है

सोनू ने फिल्मों में बोल्ड दृश्यों से कभी परहेज नहीं किया बावजूद इसके वो कभी टॉप की एक्ट्रेसेस के कतार में नहीं आ सकीं।  सोनू वालिया अचानक से ही बॉलीवुड से गायब हो गई थीं। बहुत सालों बाद एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपने असफल करियर का राज खोलते हुए कहा था कि ये सब बॉलीवुड के तीनों खान की वजह से हुआ है। सोनू के मुताबिक उन्हें काम इसलिए नहीं मिला। क्योंकि, वो हाइट में तीनों खान्स से लंबी थीं। सोनू का कहना है कि उस जमाने में लंबी लड़कियों को फिल्में नहीं मिलती थी। 

पिछले साल मार्च में सोनू वालिया खबरों में आई थी। एक अनजान शख्स सोनू को अश्लील कॉल्स करने के साथ ही गंदे वीडियो भेजने लगा। सोनू के मुताबिक, जब उन्होंने कॉलर को चेतावनी दी तो कॉल्स कम होने के बजाय उल्टा और बढ़ गईं। बाद में उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। 

2000 में उन्होंने होटेलियर सूर्य प्रताप सिंह से शादी की थी, जिनकी किडनी खराब होने से 2010 में मौत हो गई। सूर्य प्रकाश के निधन के बाद उन्होंने दूसरी शादी एनआरआई फिल्म प्रोड्यूसर प्रताप सिंह से की। अब वह यूएस में रहती हैं। उनकी एक बेटी भी है। सोनू 2015 में 'जोगिया रॉक्स' की को-प्रोड्यूसर भी रहीं। लेकिन ये फिल्म ज्यादा चर्चा में नहीं आ सकी। इसके बाद से सोनू लाइमलाइट से दूर ही हैं।