ये कैसा संयोग, श्रीदेवी जैसी दिखने वाली दिव्या भारती का आज है जन्मदिन, पढिए दिलचस्प कहानी

10 months ago

अंकित सिंह- बॉलीवुड की लेजेंड्री एक्ट्रेस श्रीदेवी का आज निधन हो गया है । श्रीदेवी के जाने से हर कोई सदमे में हैं । लेकिन ये कैसा संजोग है कि आज के दिन ही श्रीदेवी का निधन हुआ है । जिस दिन उनकी तरह दिखने वाली दिव्या भारती का जन्मदिन है । जी हां, वही दिव्या भारती जिनको भी 90 के दशक में महज कुछ ही फिल्मों से बहुत बड़ा स्टारडम मिल गया था । लेकिन 5 अप्रैल 1993 को पांचवी मंज़िल से गिरकर दिव्या की मौत हो गई थी । दिव्या भारती को हूबहू श्रीदेवी की कॉपी कहा जाता था ।

लोग तो दिव्या भारती को श्रीदेवी की छोटी बहन तक बुलाते थे । श्रीदेवी का निधन जैसे अचानक हुआ है, कुछ इसी तरह से दिव्या भारती का भी निधन हो गया था । 90 के दशक में श्रीदेवी बॉलीवुड की गद्दी पर राज कर रही थी । उसी दौरान फिल्म इंड्स्ट्री में दिव्या भारती की एंट्री हुई थी । दिव्या को सुभाष घई ने सौदागर, और बोनी कपूर ने प्रेम के लिए साइन किया.

लेकिन इन दोनो फिल्मों से भी दिव्या निकाल दी गईं इसकी वजह कभी किसी ने नहीं बताई. 15 साल की उम्र में ही दिव्या डिप्रेशन की शिकार हो गईं । आखिरकार साउथ के ज़रिए दिव्या को बॉलीवुड में एंट्री मिल ही गई... विश्वात्मा से शुरू हुआ दिव्या का सफर दीवाना तक पहुंचते पहुंचते पूरे देश को अपना दिवाना बना चुका था । 90 के दशक की शुरुआत में दिव्या बॉलीवुड पर राज कर रही थीं ।

एक पल को तो वो कई हीरोइनों पर भारी पड़ती हुई नजर आई । यहां तक कि लाड़ला फिल्म में पहले दिव्या भारती को ही लिया गया था । लेकिन अचानक से दिव्या भारती की मौत हो गई बाद में इस फिल्म में श्रीदेवी को कास्ट किया गया था । दिव्या ने लाड़ला के लिए काफी शूटिंग भी कर ली थी । वहीं दिव्या भारती ने हिंदी में कुछ ऐसी फिल्मों साइन की थी, जिसे वे पूरा नहीं कर सकीं और बाद में वे सुपरहिट हुईं. जैसे मोहरा व विजयपथ. मोहरा में बाद में अक्षय कुमार और रवीना टंडन की जोड़ी बनी और विजयपथ में अजय देवगन-तब्बू की जोड़ी और वो सुपरहिट रहीं ।

Image result for ladla sridevi

श्रीदेवी के जैसी दिखने वाली दिव्या भारती लाड़ला में काम भले ही ना कर पाईं लेकिन वो फिल्म श्रीदेवी के लिए सुपरहिट साबित हुई थी । अब आज वही वक्त है । ना जाने ये कैसा संयोग है कि आज ही के दिन दिव्या भारती का जन्मदिन है और आज ही के दिन श्रीदेवी ने हम सबको अलविदा कह दिया है ।