Sridevi Spl- बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार थीं श्रीदेवी, ये हैं उनकी यादगार फिल्में

4 months ago

किसी को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार श्रीदेवी आज हमारे बीच में नहीं है। ठीक एक साल पहले ही श्रीदेवी का निधन हुआ है। आज श्रीदेवी की पहली डेथ एनिवर्सिरी है। पिछले साल श्रीदेवी दुबई में अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी को अटेंड करने के लिए गईं थी। शादी के बाद वो इंडिया नहीं आईं थी। बता दें कि श्रीदेवी ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई। उनकी फिल्मों को लोग हमेशा ही पसंद करते है। वो इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं। जिनकी फिल्मों में हीरो भी फीके पड़ जाते थे। आइए जानते हैं कि उनकी यादगार फिल्मों के बारे में-

Image result for himmatwala

हिम्मतवाला-जितेंद्र के साथ श्रीदेवी की ये एक ऐसी हिट फिल्म थी जिसने उन्हें सुपरस्टार बनाया था । इस फिल्म में श्रीदेवी की एक्टिंग के साथ साथ उनकी खूबसूरती भी लोगों को बेहद पसंद आई । ये फिल्म भी हिट साबित हुई थी ।

 

सदमा-1983 में आई ये फिल्म श्रीदेवी के लिए एक नया सवेरा लेकर आई  । फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी । कमल हासन के साथ श्रीदेवी की जोड़ी ने कमाल दिखाया था । इस फिल्म में श्रीदेवी की सादगी भरा अंदाज दर्शकों के दिलों को छू गया । 

नगीना-1985 में आई इस फिल्म से तो मानो श्रीदेवी एक अलग ही दुनिया में चली गई । किस्सों कहानियों में सुनी जाने वाली इच्छाधारी नागिन के किरदार को श्री ने पर्दे पर निभाया । फिल्म को दर्शकों ने भर भरकर प्यार दिया । साथ ही ये फिल्म भी सुपरहिट रही। 

मिस्टर इंडिया-साल 1987 में आई इस फिल्म से श्रीदेवी बॉलीवुड की नंबर वन हीरोइन बन गई । साइंस-फिक्शन पर बेस्ड इस फिल्म में श्रीदेवी छा गईं।  फिल्म के एक एक किरदार को आज भी पसंद किया जाता है । फिल्म के गाने हो या फिर श्रीदेवी की एक्टिंग सब उनके दीवाने हो गए। 

चांदनी-साल 1989 में आई फिल्म चांदनी भी कुछ ऐसी ही फिल्म रही ।  यश चोपड़ा की फिल्म चांदनी में काम करने के बाद श्रीदेवी के करियर ने बुलंदी को छुआ था। इस फिल्म में  उनकी  बिखरी जुल्फे, लहराती सिफॉ़न की साड़ियां, स्विटजरलैंड की वो हसीन वादियां, श्रीदेवी की चमकती आंखों ने चांदनी को बहुत खास फिल्म बना दिया। फिल्म में श्री की खूबसूरती ने सबका चैन चुरा लिया ।

Image result for chaalbaaz

चालबाज-

साल 1989 में ही आई फिल्म चालबाज में श्रीदेवी ने डबल रोल प्ले किया । इस फिल्म में श्रीदेवी के साथ सनी देऑल और रजनीकांत थे । इन दो सुपरस्टार्स के सामने कहीं भी फीकी नहीं पड़ी बल्कि उन पर भारी नजर आई । एक पल को तो ऐसा लगा कि फिल्म की असली हीरो वही हैं।

खुदा गवाह-साल 1992 में आई इस फिल्म में भी श्री ने कमाल दिखाया । फिल्म में उनके साथ एक बार फिर से महानायक अमिताभ बच्चन ही थे । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही थी । 

लाड़ला-

ये वही फिल्म है जिसमें पहले दिव्या भारती थी। लेकिन अचानक उनकी मौत होने कें बाद श्रीदेवी को फिल्म मिली । फिल्म में श्रीदेवी का एक जिद्दी लड़की के रोल में नजर आई। मॉर्डन होने के साथ साथ उनकी खूबसूरती और गुस्से का कॉम्बिनेशन फिल्म में दर्शकों को खूब भाया। फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर और रवीना टंडन थे।

जुदाई-साल 1996 में आई इस फिल्म में श्रीदेवी ने अनिल कपूर और उर्मिला मातोंडकर के साथ काम किया । श्रीदेवी की हल्की फुल्की कॉमेडी और एक ग्रहणी वाला अंदाज काबिल-ए-तारीफ था । फिल्म में पैसो के लिए अपने पति के बेचने का रोल श्री ने प्ले किया, जो लोगों को खूब पसंद भी आय़ा । 

इंग्लिश विंग्लिश-श्रीदेवी की ये एक ऐसी फिल्म थी जिसमें उन्होंने कुछ अलग ही कर दिखाने की कोशिश की थी । इस फिल्म से श्रीदेवी ने कमबैक किया था । फिल्म को गौरी शिंदे ने बनाया था । साल 2012 में रिलीज हुई इस फिल्म ने श्रीदेवी को शानदार और सुपरहिट कमबैक दिया ।