single-post

चीन में फ्लॉप रहा सुल्तान सलमान का दंगल, सलमान को टॉम क्रूज ने पछाड़ा

Sept. 1, 2018, 6:11 p.m.

चीन में फीका  सुल्तान  सलमान खान का जादू नहीं चला। पहले दिन फिल्म की सिर्फ 6.66 करोड़ की कमाई हुई। सुल्तान को चीन के  4000 स्क्रींस पर रिलीज किया गया था लेकिन फिल्म की पहले दिन की कलेक्शन देख हर कोई हैरान रह गया। इससे पहले सलमान की बजरंगी भाईजान ने चाइना में अपने ओपनिंग डे पर 13 करोड़ की कलेक्शन की थी जिसे देख सुल्तान से हर किसी को काफी उम्मीदें थी। माना जा रहा था कि आमिर खान की तरह सलमान का भी चीन में मार्केट बन रहा है। ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने ट्विट करके इस जानकारी दी है। 

 वैसे सुल्तान की खराब कलेक्शन के पीछे एक वजह टॉम क्रूज की मिशन इमपोसिबल फालआउट को भी बताया जा रहा है। दोनों ही फिल्में एक साथ चीनी बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई हैं। 

आमिर खान की फिल्म दंगल ने चीन में 1300 करोड़ की कमाई की थी। वो फिल्म भी खेल पर आधारित थी, कुश्ती फिल्म का विषय था लेकिन सलमान खान का दंगल चीनी लोगों को प्रभावित नहीं कर सका। 

चीनी दर्शकों को इमोशनल फिल्में बहुत पसंद आती हैं। ‘दंगल’ में बाप और बेटियों का इमोशनल रिश्ता था और इस फिल्म ने चीन में इतिहास रचा था।  दंगल ने चीन में 1300 करोड़ की कमाई की। पिछले दो सालों में भारत में बनने वाली कई फिल्में चीन में रिलीज हुई। टॉयलेट एक प्रेम कथा, हिंदी मीडियम , बाहुबली 2 समेत कई फिल्में चीन में खूब पसंद की गई। गौरतलब है कि पिछले तीन सालों में चीन में रिलीज़ हुई आठ हिंदी फिल्मों का कारोबार महज 2784 करोड़ है जो दंगल की कमाई से कई गुना पीछे है। आमिर खान की ‘दंगल’ चीन में 1300 करोड़ कमाकर सबसे लोकप्रिय हिंदी फिल्म के तौर पर शुमार हुई है।