42 साल की सुष्मिता बार-बार मोहब्बत में नाकाम क्यों हो जाती हैं, करीब 20 लोगों से जुड़ा नाम !

1 years ago

 

खूबसूरती की मिसाल कही जाने वाली ऐश्वर्या को मात देकर जब सुष्मिता सेन मिस इंडिया यूनिवर्स बनी तो वो रातों रात चर्चा में आ गई। साल 1994 के मिस इंडिया कॉस्टेस्ट में  ऐशे्वर्या राय की जीत तय़ मानी जा रही थी। पहले से उन्हें मिस इंडिया यूनिवर्स माना लिया गया था लेकिन बंगाली ब्यूटी सुष्मिता ने सबकुछ पलट दिया। मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में उन्होंने नीली आंखो वाली  ऐश को पीछे छोड़ दिया। 

मिस इंडिया युनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता को पॉपुलरिटी तो मिली लेकिन बॉलीवुड के लिए वो तब आईकैंडी बन गई जब उन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता।  मिस यूनिवर्स बनने के बाद बॉलीवुड सुष्मिता का बेसब्री से इंतजार करने लगा। सुष्मिता को यूं तो कई फिल्में ऑफर हुई लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री  में उन्होंने महेश भट्ट  की फिल्म से दस्तक दिया। फिल्म दस्तक की शूटिंग के दौरान फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर विक्रम भट्ट ने सुष्मिता के दिल पर दस्तक दिया। 

हालांकि  प्यार में पड़ने से पहले एक फिल्मी कहानी की तरह पहले तो सुष्मिता और विक्रम में काफी नोंक झोंक हुई लेकिन फिल्म की शूटिंग खत्म होते होते दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे।  उसी दौरान सुष्मिता के हाथ की एक अंगुली में फ्रैकचर हुआ तो उस वक्त वो विक्रम ही थे जिन्होंने विदेश में उनका पूरा साथ दिया। कल तक जो विक्रम बात बात पर फिल्म के डायरेक्टर महेश भट्ट से उनकी शिकायत करते थे वहीं अब सुष्मिता का ख्य़ाल रखने लगे थे।  उस दौरान विक्रम भट्ट और सुष्मिता सेन का अफेयर काफी चर्चा में रहा।

विक्रम पहले से शादीशुदा थे.और एक बेटी कृष्णा के पिता भी ।  विक्रम की पत्नी अदिति उनकी बचपन की दोस्त थीं। अदिति को जब विक्रम और सुष्मिता के संबंधों के बारे में पता चला तो बहुत हंगामा हुआ। हालात इस कदर बिगड़ गए कि विक्रम को अपनी अपने  उन दिनों मैगजीन्स और न्यूज पेपर्स में यहीं खबरें आई कि विक्रम  ने सुष्मिता की खातिर अपनी वाइफ से तलाक ले लिया और उनके साथ लिव इन में रहने लगे। लेकिन सुष्मिता की माने तो विक्रम और उनकी वाइफ पहले से ही अलग हो चुके थे। 

सुष्मिता सेन ने जब विक्रम भट्ट से दोस्ती की तब उनकी उम्र सिर्फ 20 साल की थी। फिल्म दस्तक की शूटिंग खत्म हुई और फिर दोनों का प्यार इतना परवान चढ़ गया कि सुष्मिता विक्रम के साथ लिव इन  में रहने लगी। 1996 में  बॉलीवुड सरे्आम कोई भी कपल लिव इन में रहने की बात नहीं करता था लेकिन सुष्मिता ने एक नेशनल चैनल पर इस बात को कबूलाऔर फिर उनकी इमेज एक बोल्ड और बिंदास गर्ल की बन गई। सुष्मिता हमेशा ही अपने रिलेशन शिप्स को लेकर बहुत ओपन रही हैऔर बॉलीवुड में अपने पहले प्यार को भी उस दौरान  विक्रम भट्ट और सुष्मिता सेन एक साथ खुश थे।

 

विक्रम और सुष्मिता के बीच दो सालों तक बहुत गहरा रिश्ता रहा....लेकिन उस दौरान भी इनके बीच झगड़े कम नहीं होते थे। जितनी बार ये आपस में उलझे उतनी बार इन्हें लगा कि इनका रिश्ता लंबा नहीं खीचेंगा। लेकिन एक बार इनके बीच ऐसा झगड़ा हुआ जिसके बाद इन्हें लगा कि ये एक दूसरे के लिए नहीं बने है। आपसी बातचीत के बाद दोनों  ने अपनी राहें अलग कर ली। सुष्मिता को आज भी उस रिश्ते का मलाल नहीं है। सुष्मिता के मुताबिक विक्रम के साथ बिताए गए लम्हें उनकी जिंदगी में हमेशा यादगार रहेगा। 

तो वहीं विक्रम भट्ट भी सुष्मिता से अलग तो हो गए लेकिन कही ना कही सुष्मिता उनके जेहन में बनी रही।विक्रम ने साल 2008 में सुष्मिता और अपने रिश्ते को एक कहानी में पिरोकर फिल्म अनकही भी बनाई, जिसमें सुष वाला किरदार ऐषा देओल ने निभाया। इस फिल्म की पब्लिसिटी विक्रम और सुष्मिता के रिश्तों के तौर पर की गई। खुद विक्रम ने भी माना कि अनकही में उन्होंने वो दिखाने की कोशिश की है जो उनके साथ गुजरा। कैसे एक रिलेशनशिप में बंधने के बाद उन्होंने अपनी वाइफ और बेटी को छोड़ दिया।  

विक्रम भट्ट से अलग होने के बाद सुष्मिता सेन को एक बार फिर प्यार हुआ। इस बार उनकी लाइफ में कोई फिल्ममेकर या हीरों नहीं,बल्कि एक होटल व्यवसाई संजय नारंग थे। अक्सर ये दोनों साथ-साथ देखे जाने लगे। संजय नारंग सुष्मिता से शादी करना चाहते थे। कई बार तो न्यू पेपर्स में इनके शादी की खबरें भी आ गई लेकिन सुष्मिता ने उन खबरों को अफवाह बताया।

संजय नारंग और सुष्मिता के शादी की खबरें भी आईं, ढाई साल तक सुष्मिता संजय के साथ लिव इन में रही लेकिन शादी के मंजिल तक पहुंचने से ही संजय और सुष्मिता का साथ खत्म हो गया। संजय सुष्मिता का अफेयर खत्म हो गया ...लेकिन इसके बावजूद भी उनके इश्क विश्क की खबरों का बाजार हमेशा गर्म रहा है। संजय दत्त हो , सुबीर भाटिया हो या फिर न्यू कमर रणदीप हुड्डा सुष्मिता को वक्त वक्त किसी ना किसी का साथ मिलता रहा। भले ही वो बहुत सीरियस रिलेशन ना रहा हो।

संजय नारंग जब सुष्मिता का प्यार नहीं रहे तब वो सुबीर भाटिया के साथ नजर आने लगी। सुबीर हॉटमेल डॉटकॉम के हेड है। उस दौरान सुबीर भाटिया इंडिया के अव्वल बैचलर माने जा रहे थे। सुबीर भाटिया के साथ सुष्मिता की दोस्ती बढ़ी तो फिल्मी मैगजींस में एक बार सुष्मिता के नए अफेयर की चर्चा होने लगी। न्यूज पेपर्स और मैगजीन्स में छपी खबरों के मुताबिक उन्होंने सुष को 10.5 कैरट की बेशकीमती अंगुठी भी पहनाई थी लेकिन सुष्मिता की माने तो वो अंगुठी उन्होंने खुद खरीदी थी। सुबीर भाटिया और सुष्मिता ने पब्लीकली इस रिश्ते को नहीं स्वीकारा लेकिन दोनों कई बार साथ दिखे। पर वक्त के साथ ये प्यार भी सुष्मिता की लाइफ से चला गया। 

सुबीर भाटिया से रिश्ता टूटा तो बॉलीवुड में आए न्यूकमर रणदीप हुड्डा से उनका दिल जुड़ गया। और हर बार की तरह इस रिश्ते को लेकर भी सुष्मिता बोल्ड अंदाज में बात करती रही। ऱणदीप को साथ लिए वो पार्टियों में नजर आती । रणदीप के साथ भी वो लिव इन में रही और सुश्मिता के साथ नाम जुड़ने का फायदा भी रणदीप को खूब मिला। गौरतलब है कि जब रणदीप हुड्डा के साथ सुष्मिता रिलेशनशिप में आईं तो उस वक्त रणदीप स्ट्रगलर थे और सुष्मिता एक जानी मानी एक्ट्रेस ।

दोनों काफी समय तक साथ में नज़र आए. लेकिन यह रिश्ता भी अन्य रिश्तों की तरह नहीं टिक पाया और ऱणदीप और सुष्मिता के रास्ते अलग हो गए। सुष्मिता की लाइफ में प्यार की कमी कभी नहीं रही हमेशा कोई ना कोई उनकी जिंदगी बना रहा ऱणदीप हुड्डा उनकी लाइफ से गए तो सुष्मिता का दिल उनके एंडोर्समेंट मैनेजर बंटी सचदेवा से जुड़ गया। सुष्मिता और बंटी कई बार साथ दिख । सुष्मिता का नाम फिल्म दूल्हा मिल गया के डायरेक्टर मुद्दसर अजीज से भी जुड़ा। करीब डेढ़ साल तक सुष्मिता और मुद्दसर के इश्क विश्क की कहानियां छपती रही और बड़ी साफगोई से वो अपने इस रिश्ते को कबूल करती रही। 

सुष्मिता को बॉलीवुड में आए जितने साल नहीं हुए है उससे कहीं ज्यादा उनके अफेयर्स हुए। सुश के दीवानों की लिस्ट में वसीम अकरम, संजय दत्त, मानव मेनन समेत कई और  कई नाम रहे शामिल । 

 

सुष्मिता सेन बॉलिवुड की उन हीरोइंस में से एक हैं, जिनकी जिंदगी एक खुली किताब की तरह है। उनकी लाइफ में कई लोग आए और गए  

Related Posts