स्पाइडर मैन और सुपरहीरो तैयार करने वाले स्टेन ली का निधन

2 months ago

मार्वल कॉमिक्स के पूर्व प्रमुख और स्पाइडर मैन ,एक्स मैन जैसे सुपरहीरो किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का  95 साल की उम्र में निधन हो गया। इस बात की जानकारी स्टेन ली की बेटी जेसी ली ने दी है। वह पिछले कुछ सालों से कई बीमारियों से जूझ रहे थे और आखिरकार सोमवार को उन्होंने एक निजी अस्पताल में अंतिम सांसें ली।

इनकी माता का नाम सेलिया था और पिता का नाम जैक था। ये एक यहूदी परिवार में जन्मे थे। बता दें की एक राइटर और एडिटर के तौर पर स्टेन ली ने 1960 के दशक में मार्वल कॉमिक्स के लिए अपनी कल्पना से सुपर हीरो बनाए। बाद में इसमें 'स्पाइडर मैन', 'एक्स मैन', 'हल्क', 'आयरन मैन', 'ब्लैक पैंथर', 'थोर', 'डॉक्टर स्टैंज' और 'कैप्टन अमेरिका' जैसे किरदार शामिल किए गए. स्टेन ली पूरा नाम स्टेन ली मार्टिन लाइबर था। स्टेन ली ने जैक किर्बी और स्टेव डिको की मदद से ये सुपरहीरो क्रिएट किए जो युवाओं की पहली पसंद बनकर रह गए। स्टेन ली का जन्म 28 दिसंबर 1922 को अमेरिका ने न्यूयॉर्क में हुआ था।

स्टेन ली की कल्पना से पहले से ही अमेरिकन सुपरहीरोज से परिचित थे। 1938 में डीसी कॉमिक्स नाम की कंपनी ने सुपरमैन वाली डिटेक्टिव कॉमिक्स लॉन्च की। इसके बाद मार्वल आई. स्टेन ली ने सुपरहीरो को सेंसेटिव और इंसानियत वाला बनाया। उनके करेक्टर पत्थर के नहीं होते थे लेकिन उनमें इंसानियत का ऐसा पुट डाला कि वे मशहूर हो गए।