single-post

जानिए कौन हैं बॉलीवुड की मुजरा क्वीन रेखा या फिर माधुरी दीक्षित

April 17, 2019, 3:12 p.m.

बॉलीवुड में आज जब कोई फिल्म बनती है जो सबसे पहले फिल्म के आइटम सॉन्ग के बारे में सोचा जाता है। जब तक फिल्म में कोई मसाला न हो तो बात नहीं बनती। एक समय था जब बॉलीवुड की फिल्मों में मुजरा हुआ करता था इसके बिना फिल्म को अधूरा कहा जाता था लेकिन आज की फिल्मों में मुजरा नहीं बल्कि आइटम सॉन्ग होते हैं।  कहा जा था कि फिल्मों में जब तक हीरोइने मुजरा न कर लें जब तो फिल्म में मजा ही नहीं आता है। आज के दौर में भी फिल्मों में मुजरा रखने की कोशिश की जाती हैं। बॉलीवुड की ऐसी हीरोइन जिन्होंने अपने मुजरा डांस से ही अपनी पहचान बनाई हैं। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है एक्ट्रेस मीना कुमारी।

मीना कुमारीफिल्म "पाकीजा" का वो गाना तो आप ने सुना ही होगा "चलते-चलते मुझे कोई मिल गया था" इस गाने को कितनी नजाकत से पेश किया गया था। इस फिल्म के बाद उनको एक अलग पहचान मिली थी। 31 मार्च, 1972 को इस दुनिया को अलविदा कह जाने वाली मीना कुमारी ने अभिनय की दुनिया में एक बड़ी पहचान बनाई थी।

माधुरी दीक्षितमुजरा गर्ल में एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित का भी शामिल है।  संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्‍म दूसरी फिल्‍म देवदास में माधुरी दीक्षित ने मुजरा किया था। इस फिल्‍म का गाना "हम पे ये किसने हरा रंग डाला" काफी पसंद किया गया था। फिल्म कलंक में भी माधुरी ने मुजरा किया हैं। फिल्म कलंक आज से सिनेमा घरों में रिलीज हो गई हैं।  

 रेखाबॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा अपने जमाने में काफी हिट रहीं हैं। उमराव जान" में रेखा के मुजरों ने समां बांध दिया था। ये क्या जगह है दोस्तों", "इन आंखों की मस्ती के" और "दिल चीज क्या है" जैसे गानों में तो रेखा का जादू छाया रहा। इसके अलावा "मुकद्दर का सिकंदर" का "सलामे इश्क मेरी जान" में भी रेखा ने बेहतर प्रदर्शन किया।

ऐश्‍वर्या रायबॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन का भी नाम मुजरा लिस्ट में शामिल हैं। ऐश्‍वर्या राय ने दूसरी फिल्म उमराव जान फिल्‍म में सलाम गाने पर उन्‍होंने मुजरा किया था।

करीना कपूरफिल्‍म एजेंट विनोद में एक्ट्रेस करीना कपूर का दिल मेरा मुफ्त का गाने पर किया हुआ डांस आज भी लोगों को थिरकने पर मजबूर कर देता है।