single-post

63 साल के हुए उदित नारायण, 90 के दशक के सुपर स्टार सिंगर के परिवार की तस्वीरें देखिए

Dec. 1, 2018, 3:16 p.m.

 आज सिंगर उदित नारायण का जन्मदिन है । 90 के दशक में उदित नारायण की आवाज के साथ लौटा था रोमांस का दौर। उनकी आवाज ने बॉलीवुड कई हीरोज का सुपर स्टारडम के पथ पर  साथ दिया। कई सुपर हिट गाने उदित के खाते में हैं और उन गानों के साथ उदित ने लिखी थी कामयाबी की बेमिसाल इबारत।

34 भाषाओं में करीब 25 हजार गाने गा चुके हैं उदित नाराय़ण । उदित नाराय़ण कुदरत ने अनमोल आवाज दी और अपनी मेहनत और लगन के बल पर उन्होंने कामयाबी और शोहरत की सुरीली कहानी लिखी ।शोहरत की बुंलदियों तक पहुंचने वाले उदित नारायण आज भी अपने गानों से फैन्स के दिलों पर राज करते है आकाशवाणी नेपाल से अपने कैरियर की शुरुआत की थी उदित नारायण ने।

 वहां वो उदित लोक संगीत का कार्यक्रम पेश किया करते थे और आज उनकी गिनती हिंदी सिनेमा के टॉप फाइव मेल  सिंगर्स में होती है।

उदित नारायण झा का जन्म नेपाल में एक दिसंबर 1995 को हुआ था। बिहार के सहरसा और फिर काठमांडू से उन्होंने अपनी पढाई पूरी की । बचपन से उदित को संगीत में रूचि थी। वो हिंदी फिल्मों में प्ले बैक सिंगर बनना चाहते थे। 

1978 में उदित नाराय़ण मुंबई पहुंते और दस सालों तक उन्होंने स्ट्रगल किया । 1980 में पहली बार फिल्म उन्नीस बीस में गाना गाया।लेकिन पहचान नहीं मिली। दस सालों तक वो स्ट्रगर सिंगर की तरह काम करते रहे लेकिन 1988 में बॉलीवुड में लव एरा का कमबैक हुआ और संगीत की दुनिया में उदित नारायण नाम का सितारा उभरा.

उदित नारायण को गायिकी के लिए 5 बार फिल्म फेयर का बेस्ट सिंगर अवॉर्ड मिल चुका है । केन्द्र सरकार ने भी उदित नाराय़ण को पद्मश्री से सम्मानित किया। 

भले ही उदित नाराय़ण अब बॉलीवुड में ज्यादा नहीं गाते लेकिन भोजपुरी और दूसरे भाषाओं की सिनेमा में उनकी आवाज आज भी सुनाई देती है। 

उदित नारायण हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उन गायकों में है जिनकी आवाज का जादू हमेशा बरकरार रहेगा।